बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से शुरु, बोर्ड ने जारी किये ये दिशा-निर्देश?

बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से शुरु, बोर्ड ने जारी किये ये दिशा-निर्देश?

PATNA : बिहार में कल यानी 15 फरवरी से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की शुरुआत हो रही है. जो की 23 फरवरी तक चलेगी. इसके लिए बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. बिहार बोर्ड में इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1585 केंद्र बनाए हैं. इस बार मैट्रिक परीक्षा में 16,94,781 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसमें सबसे अधिक संख्या छात्राओं का है. परीक्षा में 8,22,587 छात्र एवं 8,72,194 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी. लड़कों की तुलना में इस बार 49,609 लड़कियां अधिक है.

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि, परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार छात्रों से ज्यादा छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरा है. इससे या प्रतीत होता है कि, राज्य सरकार द्वारा बालिका उत्थान के लिए प्रभावी विभिन्न योजनाओं एवं नीतियों के फलस्वरुप ये संख्या बढ़ी है. मैट्रिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित किया जायेगा. स्टूडेंट्स जूता-मोजा पहन कर एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते हैं.

 

वही, आनंद किशोर ने बताया कि, प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश करना होगा. 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9 बजे सेंटर में प्रवेश करना होगा. वहीं, द्वितीय पाली दोपहर 2 बजे से शुरू होगी जिसमें 1:30 बजे तक परीक्षार्थियों को भवन में प्रवेश करना होगा. लेट होने पर उनको प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसीलिए सभी विद्यार्थी समय पर अपने सेंटर पर पहुंचे जाये.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU