बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी.2 लाख शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती, तैयारी हो गई पूरी !

बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी. जी हां, जल्द ही राज्य में 2 लाख से अधिक सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां शुरू होने वाली है.

बिहारवासियों के लिए  बड़ी खुशखबरी.2 लाख शिक्षकों की जल्द होगी भर्ती, तैयारी हो गई पूरी !
बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी. जी हां, जल्द ही राज्य में 2 लाख से अधिक सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां शुरू होने वाली है.

DESWA DESK: खुशखबरी ... खुशखबरी ... खुशखबरी ....बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी. जी हां, जल्द ही राज्य में 2 लाख से अधिक सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां शुरू होने वाली है.


अब आप सोंच रहे होंगे वो कैसे तो चलिए वो हम बता देते है, बिहार में शिक्षा विभाग ने करीब 2 लाख 257 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में बिहार में सरकारी नौकरी की राह देख रहे लोगों के लिए ये बड़ी खुशखबरी है. क्या सही कहा न...

बहुत जल्द राज्य के सरकारी स्कूलों में 2 लाख से अधिक नए शिक्षकों की भर्तियां की जायेंगी. इसके लिए नए नियमों के तहत बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षकों की भर्ती की तैयारी भी कर ली है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) जल्द ही नए शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी कर सकता है. कहा जा रहा है कि BPSC द्वारा जून महीने में ही शिक्षक बहाली के लिए विज्ञापन जारी किए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इसी सप्ताह शिक्षा विभाग नई भर्तियों की सूचना भेज देगा.

ऐसा तकरीबन तीन दशक बाद होगा जब बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति इतने बड़े पैमाने पर की जायेगी. ये भर्ती राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार के नई नियमावली के तहत प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 2 लाख 257 पदों पर की जायेगी.

परीक्षा का आयोजन कैसे होगा...

शिक्षण नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा में नियुक्ति का इंतजार कर रहे शिक्षक अभ्यर्थी और नियोजित शिक्षक दोनों ही बैठेंगे.  नियुक्त होने वाले शिक्षक जिला कैडर लेवल के ही होंगे.

कौन-कौन से पद हैं खाली...

बिहार शिक्षा विभाग के पास राज्य के सभी जिलों से नई भर्तियों के खाली पदों का विवरण आ गया है. इसमें शिक्षकों के सबसे अधिक खाली पद कक्षा 1 से कक्षा 5 तक में हैं. जबकि सबसे कम खाली पद कक्षा 6 से कक्षा 8 तक में हैं.

पूरा विवरण :

कक्षा 1 से कक्षा 5 तक- 87,282 खाली पद

कक्षा 9वीं से कक्षा 10वीं तक- 33,000 खाली पद

कक्षा 11वीं से कक्षा 12वीं तक- 57 हजार के करीब खाली पद

कक्षा 6 से कक्षा 8 तक- 1745 खाली पद


यह खबर देसवा न्यूज के सदस्य राकेश कुमार के द्वारा लिखी गई है. इसमे दी गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट कर जरूर साझा करें