तुर्की और यूक्रेन ने अनाज निर्यात विस्तार पर की चर्चा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अनाज निर्यात विस्तार करने के समझौते पर चर्चा की है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के अनुसार फोन पर श्री एर्दोगन ने श्री ज़ेलेंस्की को संयुक्त राष्ट्र समर्थित अनाज निर्यात समझौते […]

तुर्की और यूक्रेन ने अनाज निर्यात विस्तार पर की चर्चा
IMG 20221119 112114

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अनाज निर्यात विस्तार करने के समझौते पर चर्चा की है।

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

बयान के अनुसार फोन पर श्री एर्दोगन ने श्री ज़ेलेंस्की को संयुक्त राष्ट्र समर्थित अनाज निर्यात समझौते का विस्तार करने उनके ‘रचनात्मक रुख’ के लिए धन्यवाद दिया।

इस दौरान श्री एर्दोगन ने श्री जेलेंस्की से कहा कि वह संभावित संघर्ष विराम, अनाज समझौते के विस्तार और कैदियों के आदान-प्रदान पर सकारात्मक समझ पर विचार करें।

एक दिन पहले तुर्की द्वारा आयोजित चौतरफा बातचीत के बाद श्री एर्दोगन ने काला सागर अनाज समझौते को 19 नवंबर से 120 दिनों के लिए बढ़ाये जाने की घोषणा की थी।

उल्लेखनीय है कि 22 जुलाई को रूस और यूक्रेन ने संघर्ष के बीच अलग से अनाज और उर्वरक निर्यात पर तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए थे।

इससे पहले दिन में श्री एर्दोगन ने फोन कर अनाज सौदे को आगे बढ़ाने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी धन्यवाद दिया था।