I.N.D.I.A की महा जुटान आज मुंबई में, 28 दलों के 63 प्रतिनिधि होंगे शामिल

I.N.D.I.A की महा जुटान आज मुंबई में, 28 दलों के 63 प्रतिनिधि होंगे शामिल

PATNA : आज मुंबई में I.N.D.I.A की तीसरी बैठक होने वाली है. बताया जा रहा है कि, इस बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के खिलाफ सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम शुरू की थी. नीतीश कुमार ने विभिन्न राज्यों का दौरा करके विपक्ष के नेताओं से मुलाकात की और सभी को एक साथ आने को कहा. इस पर सहमति बनते हुए. पटना में विपक्षीय दलों की पहली बैठक 23 जून को आयोजित की गई. जिसमें राहुल गांधी समेत कई विपक्ष के नेता इसमें शामिल हुए. उसके बाद दूसरी बैठक बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को हुई. जिसमें विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखा गया और अब तीसरी बैठक मुंबई में आयोजित की जा रही है.

 

जब पटना में पहली बैठक हुई थी. उसे समय से ही इस गठबंधन का संयोजक नीतीश कुमार को बनाए जाने की चर्चा हुई थी. लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई. कयास लगाया गया कि, दूसरी बैठक जो बेंगलुरु में हुई थी उसमें कन्वेनर का नाम घोषित कर दिया जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब यही उम्मीद लगाए जा रहा है कि, मुंबई में जो तीसरी बैठक हो रही है. उसमें संयोजक के लिए नीतीश का नाम चयनित हो सकता है.

 

नीतीश कुमार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि, उनका कोई भी लालसा नहीं है. नीतीश कुमार ने कहा था कि, ‘नहीं नहीं हमको कुछ नहीं बनना है. हम तो आपको बराबर कह रहे हैं. दूसरे लोगों को बनाया जाएगा. हमारी कोई इच्छा नहीं है. सबको एकजुट करना चाहते हैं और सबलोग मिलकर करें. हमको कुछ व्यक्तिगत नहीं चाहिए. हम तो सबके हित में चाहते हैं. हमलोग तो सबको एकजुट कर रहे हैं’. राजद सुप्रीमो लालू यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पहले ही मुंबई पहुंच चुके हैं और आज दोपहर 2 बजे विमान से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मुंबई पहुंच जाएंगे. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत अन्य नेता आज मुंबई पहुंचेंगे.

 

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU