पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी से आया राजनीतिक भूचाल, मालदीप के 3 मंत्री को किया गया बर्खास्त

पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी से आया राजनीतिक भूचाल,  मालदीप के 3 मंत्री को किया गया बर्खास्त

DESK : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लक्षद्वीप में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कुछ वीडियो और फोटो अपने सोशल साइट पर डाला था. इसके बाद से ही मालदीप में इसका विरोध शुरू हो गया था और वहां के 3 मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद राजनीति के हस्तक्षेप के बाद मालदीप सरकार को अपने तीनों मंत्रियों को बर्खास्त करना पड़ा है.

 

भारत ने मालदीव की सरकार के सामने तीन मंत्रियों के विवादित बयानों को लेकर अपनी बात रखी थी. इसके बाद मालदीव की सरकार ने मंत्री मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को उनके पदों से हटा दिया है. वहीं, इस मामले में मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की प्रतिक्रिया भी सामने आई थी. उन्होंने कहा था कि, मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के मंत्रियों द्वारा भारत के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही घृणास्पद भाषा की निंदा करता हूँ. भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.

 

दरअसल, चीन के समर्थन से भारत विरोधी माहौल बनाकर सत्ता में आए मोहम्मद मोइज्जू को इस बात का जरा भी अंदेशा नहीं था कि, वो जिन भावनाओं को अपने सहयोगियों के नाम पर भड़का रहे हैं, उसमें उनका हाथ खुद ही जल जाएगा. अब तक भारत विरोधी भावनाओं को भड़काने में लगभग सफल रहे और इंडिया आउट का नारा देकर सत्ता में आए मोइज्जू भारत को आँख ही दिखा रहे थे. उनकी सरकार ने भारत द्वारा दिए गए नौसैनिक डॉर्नियर विमान और उसे मैनेज करने वाली टीम को वापस करने के लिए कहा था. यही नहीं, मोइज्जू ने भारत से एक सर्वे काम भी छीन लिया था और उसे चीन के हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली थी. लेकिन इस विवाद के बाद अब मोइज्जू बैकफुट पर हैं.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU