टूरिज्म को बढ़ावा और घर बैठे कमाई, सीएम नीतीश ने होम स्टे योजना का किया शुरुआत 

टूरिज्म को बढ़ावा और घर बैठे कमाई, सीएम नीतीश ने होम स्टे योजना का किया शुरुआत 

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं और चाहते हैं कि, टूरिज्म भी बड़े और लोगों की कमाई भी हो. इसके लिए सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है. जिसका नाम होम स्टे रखा गया है. आपको बता दे, इस योजना के तहत पहले चरण में 15 जिलों के 28 पर्यटन स्थलों के आसपास यह सुविधा शुरू की जाएगी.

 

सबसे पहले आपको समझना होगा कि, आखिर यह योजना है क्या? तो आपको बता दे, मुख्यमंत्री होम स्टे योजना के तहत लोग अपने घर के एक से छह कमरे में पर्यटकों को ठहरा सकते हैं. जहां पर्यटकों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा और इसमें सरकार आर्थिक सहायता भी प्रदान की जायगी. बिहार के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने इससे संबंधित कार्य योजना का लोकार्पण किया. इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के पर्यटन स्थलों से 5 किलोमीटर की परिधि तथा ग्रामीण क्षेत्र के पर्यटन स्थलों से 10 किलोमीटर की परिधि के मकान मालिक अपने कमरे का निबंधन कर सकते हैं. कमरे साफ-सुथरा और प्रकाशीय होना चाहिए. कमरों में मूलभूत सुविधाएं जैसे शौचालय, स्नानागार आदि संलग्न हो.

 

कमरे का किराया तय करने का अधिकार मकान मालिक का होगा. जिस मकान में मकान मालिक नहीं रहते है. वहां एक संचालक तय करना होगा पर्यटकों की जानकारी के लिए ऐसे घरों का पता फोन नंबर विभाग की वेबसाइट पर दर्ज रहेगी. टूर और ट्रैवल ऑपरेटर पर्यटकों को ऐसे घरों में ठहरने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. इस योजना में चयनित लोगों को सरकार आर्थिक मदद करेगी. ऋण के रूप में प्रति कमरे अधिकतम ढाई लाख रुपए की मदद दी जाएगी. इस पर 5 वर्ष तक के ब्याज की राशि सरकार देगी. 3 माह में उन्नयन कार्य पूरा कर लेना होगा. बीच में योजना को बंद करने पर ब्याज राशि वापस ले ली जाएगी. आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय और मुख्यालय स्तर पर जांच के बाद ही घर को योजना में शामिल किया जाएगा. यह सरकार की एक अच्छी पहल है. जिससे बिहार में टूरिज्म में भी बढ़ेगा और वहां के स्थानीय लोगों को कमाई का भी एक जरिया मिलेगा.

REPORT - KUMAR DEVANSHU