बिहार में 16 अक्टूबर से करीब 236 घाटों पर बालू खनन का काम शुरू,जानिए?

बिहार में 16 अक्टूबर से करीब 236 घाटों पर बालू खनन का काम शुरू,जानिए?

PATNA : बिहार में पिछले चार महीने से बालू खनन और बिक्री पर रोक लगी हुई थी, एनजीटी के निर्देश पर 15 जून से 15 अक्टूबर तक बालू खनन बंद था, लेकिन अब 16 अक्टूबर 2024 से बिहार में करीब 236 घाटों से बालू खनन और बिक्री शुरू होगी, इसको लेकर विभाग ने निर्देश जारी कर दिए है. 16 अक्टूबर से खनन शुरू होने पर करीब 55 फ़ीसदी घाटों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

 

पहले 152 घाटों पर बालू खनन हो रहा था अब 236 घाटों पर बालू खनन और बिक्री शुरू होगी. आपको बता दे, राज्य के अंदर 891 बालू घाट है इनमें 488 लाल और 403 सफेद बालू के घाट है इसमें से 236 घाटों से खनन के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल चुकी है. जबकि अन्य घाटो की बंदोबस्ती सहित पर्यावरणीय मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है. राज्य सरकार का मकसद है कि, अधिक से अधिक घाटों पर खनन शुरू किया जाए, ताकि आम लोगों को निर्माण कार्य में सहूलियत हो और इससे राज्य सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी हो.

 

राज्य सरकार के द्वारा इस बार कुछ निर्देश दिए गए हैं. जिसमें  बालू और गिट्टी ढोने वाले वाहनों के चारों तरफ लाल रंग की 20 इंच चौड़ी पट्टी पेंट करना होगा. उस पर सफेद रंग से छह इंच चौड़े फांट साइज के शब्दों में खनन वाहन निबंधन संख्या और निबंधन साफ्ट की निबंधन संख्या लिखनी होगी. इससे खनिज लदे वाहनों को दूर से ही पहचाना जा सकेगा और अवैध तरीके से खनन सामग्री ढोने वाले वाहनों पर अंकुश लगाया जा सकेगा. इसके साथ ही राज्य सरकार ने खनन विभाग के ठेकेदारों को ड्रोन सर्वे रिपोर्ट जमा करने का भी निर्देश दिया है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU