गोपालगंज प्रशासन की अनूठी पहल, अब मोबाइल ऐप के जरिये 48 घंटे में होगा इतने समस्याओं का समाधान

गोपालगंज प्रशासन की अनूठी पहल, अब मोबाइल ऐप के जरिये  48 घंटे में  होगा इतने समस्याओं का समाधान

पटना डेस्क : गोपालगंज जिला प्रशासन ने दो मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया है। इस मोबाइल ऐप के जरिए अब लोग घर बैठे ही अपने घर, मोहल्ले, गांव या स्कूल के आसपास की समस्याओं की शिकायत या फोटो- वीडियो अपलोड कर शिकायत कर सकते हैं। गोपालगंज जिला प्रशासन 48 घंटे के अंदर इन समस्याओं के निपटारे को लेकर प्रयास करेगी। साथ ही समस्याओं के निपटारा होने के बाद लोगों के पास फीडबैक का मैसेज चला जाएगा। जिससे लोगो को यह जानने में सहूलियत होगा कि उनके समस्या का समाधान हुआ या नहीं।


इसके अलावा गोपालगंज जिला प्रशासन ने एक लाइब्रेरी पोर्टल की भी शुभारंभ किया है। गोपालगंज का मेरा पुस्तकालय नाम से इस पोर्टल पर आपको गोपालगंज जिले में मौजूद सभी लाइब्रेरी की जानकारी मिल जाएगी। आप घर बैठे अपने मोबाइल में ही अपने आसपास के लाइब्रेरी का लोकेशन का पता कर सकेंगे। उस लाइब्रेरी में किस-किस प्रकाशन की पुस्तके रखी हुई है इन सब की आपको डिटेल जानकारी मिल जाएगी। 


गोपालगंज के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि बीते 15 अगस्त को गोपालगंज में दो मोबाइल ऐप की शुभारंभ किया गया है। गोपालगंज का मेरा पुस्तकालय यह एक वेब पोर्टल है जो एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित है। इस पोर्टल के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने आसपास के लोकेशन में लाइब्रेरी की जानकारी ले सकेगा। उस लाइब्रेरी में कौन-कौन सी पुस्तकें हैं। इसकी जानकारी भी मिल सकेगी। इसके अलावा अगर किसी लाइब्रेरी में जो पुस्तक उपलब्ध नहीं है तो गोपालगंज जिला प्रशासन एआई के जरिए सर्च किए गए पुस्तकों की भी डिटेल जानकारी इकट्ठा करेगा, ताकि भविष्य में सभी लाइब्रेरी में इन किताबों को उपलब्ध कराया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न कंपीटिशन की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह काफी सहूलियत वाला पोर्टल साबित होगा। उन्हों ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने आसपास के लाइब्रेरी में जाकर अधिकतम 7 दिनों के लिए कोई भी किताब अपने नाम रजिस्टर करा सकता हैं। बशर्ते उन्हें पुस्तक मूल्य की 15 फीसदी राशि जमा करनी होगी। जब वे पुस्तक वापस लाइब्रेरी में जमा करेंगे तब उनकी जमा राशि वापस कर दी जाएगी। 


डीएम ने कहा कि इसके अलावा गोपालगंज डैश वन नाम का एक मोबाइल एप्लीकेशन भी शुरू किया गया है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने गांव, मोहल्ले, शहर या आसपास के इलाकों में फैले कचरा, गंदगी, सड़कों की खराब रखरखाव, स्कूल में शिक्षकों के नहीं आने सहित अन्य समस्याओं को मोबाइल ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिला प्रशासन इन शिकायतों के मद्देनजर 48 घंटे के अंदर उसे दुरुस्त करने की हर संभव कोशिश करेगा। डीएम ने कहा कि समस्या का समाधान होने के बाद शिकायतकर्ता के पास एक फीडबैक मैसेज का लिंक भेजा जाएगा। वह चाहे तो फीडबैक दे सकते हैं। अगर फीडबैक नहीं देंगे यह मान लिया जाएगा कि उनकी समस्या का समाधान हो गया है। यानी गोपालगंज जिला प्रशासन बदलते परिवेश में हाईटेक तरीके से अब लोगों की समस्याओं को सुलझाने और आम आदमी तक लाइब्रेरी की पहुंच आसान करने को लेकर एक अनूठी पहल की है जिसकी हर तरफ प्रशंसा हो रही है।

रिपोर्ट : कुमार कौशिक / नमो नारायण