आदित्य L1 का काउंटडाउन शुरू, 15 लाख किलोमीटर दूर पहुंचेगा सूर्य मिशन

आदित्य L1 का काउंटडाउन शुरू, 15 लाख किलोमीटर दूर पहुंचेगा सूर्य मिशन

भारत ने अंतरिक्ष में अपना नाम सुनहरी अक्षरों में लिखवा दिया. चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग के बाद विश्व में भारत की एक अलग पहचान देखी जा रही है. भारत ने भी यह साबित कर दिया है कि, वह अंतरिक्ष की दुनिया में अपना कदम जमा चुका है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने अपने सोलर मिशन आदित्य L1 को लॉन्च करने के लिए काउंटडाउन शुरू कर दिया है.

 

यह सूर्य मिशन 2 सितंबर को लांच किया जाएगा. जो की श्रीहरिकोटा से भारतीय समय भारतीय समयानुसार सुबह 11:50 बजे लॉन्च कर दिया जाएगा. देश के पहले सोलर मिशन आदित्य L1 का काउंटडाउन  शुरू होने से पहले इसरो के वैज्ञानिक की टीम आदित्य L1 मिशन के मिनी मॉडल के साथ तिरुमाला श्री वेंकटेश्वर मंदिर पहुंची, जहां पूजा-अर्चना कर ईश्वर से इस मिशन की कामयाबी को लेकर प्रार्थना की. इससे पहले गुरुवार को इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया था, ‘‘रॉकेट और सैटेलाइट तैयार हैं, हमने प्रक्षेपण के लिए अभ्यास पूरा कर लिया है.

 

ये सूर्य मिशन भारतीय मिशन है. जो सूर्य के तापमान ओजोन परत पर पड़ने वाले असर और पैराबैगनी किरणों का अध्ययन करेगा. यह सैटेलाइट लॉन्च के चार महीने बाद धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर एक खास जगह लैंग्रेज प्वाइंट यानी L-1 पर पहुंचेगा. इस मिशन के जरिए मौसम पर पड़ने वाले प्रभाव और धरती पर सौर गतिविधियों के पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी मिल सकेगी.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU