भारतीय रेलवे ने डेली पैसेंजर को दी राहत, किराये में की कटौती

भारतीय रेलवे ने डेली पैसेंजर को दी राहत, किराये में की कटौती

DESK : भारतीय रेलवे ने आज डेली पैसेंजर को एक बड़ी राहत दी है. टिकट की कीमतों पर भारी कटौती की गई है. जो पैसेंजर ट्रेनों पर लागू होगा. इस फैसले के बाद करीब 40 से 50 फ़ीसदी तक किराया घट जाएगी. आपको बता दे, कॉविड-19 के बाद शुरू हुई ट्रेन सर्विस में इन पैसेंजर ट्रेनों का किराया दोगुना कर दिया गया था. इसकी वजह से ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा था. जिसके चलते पैसेंजर को ज्यादा किराया देना पड़ रहा था.

 

पैसेंजर के द्वारा ट्रेनों के किराया कम करने की मांग लंबे समय से चल रही थी. पैसेंजर एसोसिएशन भी इस बड़े हुए किराए के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. अब भारतीय रेलवे ने फिर से सब कुछ ठीक हो जाने के बाद अब किराया कम करने का फैसला लिया गया है.

 

वही, अधिकारियों के अनुसार, पैसेंजर और मेमू ट्रेन के सेकंड क्लास का किराया कोविड 19  के बाद न्यूनतम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया था. इसके साथ ही साथ  पैसेंजर ट्रेन की बजाय एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू/डेमू एक्सप्रेस का नाम दिया गया था. अब इस सिस्टम को खत्म कर दिया गया है. ये फैसला आज से ही लागू माना जाएगा. रेलवे ने नोटिफिकेशन के जरिए, इस निर्णय की सूचना सभी बुकिंग रिजर्वेशन सुपरवाइजर्स को दे दी गई है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU