मौसम विभाग ने 10 से 14 जून तक जारी किया अलर्ट, हीट वेव कहर रहेगा जारी 

मौसम विभाग ने 10 से 14 जून तक जारी किया अलर्ट, हीट वेव कहर रहेगा जारी 

PATNA : जिस तरीके से अभी भीषण गर्मी से लोग परेशान है. यह परेशानी अभी और कुछ दिन रहेगी. इस चिलचिलाती धूप और हीट वेव से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. दिन भर गर्मी का टेंपरेचर बढ़ते ही जा रहा है और चार दिन हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने 10 से 14 जून तक के लिए अलर्ट जारी किया है.

वहीं, 15 से 16 जून से मौसम सामान्य होने की संभावना जताई जा रही है. चार दिन बिहार के ज्यादातर जिले एक्सट्रीम हीट वेव की चपेट में रहेंगे. मौसम विभाग के साथ-साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. लोगों से दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में निकलने से परहेज करने को कहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के संख्यात्मक मॉडल के विश्लेषण के अनुसार 10 जून से 14 जून के दौरान राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों में लू उष्ण लहर (हीट वेव) तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में उष्ण लहर (हीट वेव) की स्थिति बने रहने की प्रबल संभावना है.

 

इस मौसम गतिविधि की 15-16 जून से सामान्य होने की प्रबल संभावना है. उक्त मौसम के आलोक में नागरिकों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने तथा आपदा प्रबंधन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU