बिहार विधानसभा में निकलेगा नया वैकेंसी, 204 नए पदों पर जल्द होगी बहाली

बिहार विधानसभा में निकलेगा नया वैकेंसी, 204 नए पदों पर जल्द होगी बहाली

PATNA : बिहार विधानसभा में 204 नए पद के लिए वैकेंसी की मंजूरी दे दी गई है. दरअसल, विधानसभा सत्र साल में तीन बार संचालित होती है. इसमें फरवरी मार्च में बजट सत्र, जुलाई में मानसून सत्र और नवंबर-दिसंबर में शीतकालीन सत्र होता है. विधानसभा की 23 समितियां आम लोगों की समस्या से संबंधित सदस्यों के प्रश्नों को आधार बना राज्य और राज्य के बाहर दौरा करती है. ऐसे में विधायिका के बढ़ते कार्य को देखते हुए सरकार ने नए पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है.

 

जो नया वैकेंसी विधानसभा में होने वाली है वह है - सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, जूनियर क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर से लेकर सिक्योरिटी गार्ड तक कुल 6 संवर्गों में पदों की सृजन को सरकार ने मंजूरी दे दी है. विधानसभा सचिवालय  ने एसओ के चार पद असिस्टेंट के 20 पद, जूनियर क्लर्क के 20 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 40 पद, ऑफिस असिस्टेंट का 40 पद और सुरक्षा गार्ड के 80 नए पदों का सृजन करने की मंजूरी दी है.

 

आपको बता दे, वर्तमान में विधानसभा में सचिव से लेकर निदेशक, उपसचिव, अवर सचिव, उपनिदेशक, प्रशाखा पदाधिकारी, प्रतिवेदक, जनसंपर्क, स्टेनोग्राफर , अनुवादक, सुरक्षा संवर्ग के कुल 967 पद स्वीकृत है जिसमें लगभग 770पदों पर अधिकारी, कर्मी, सुरक्षा गार्ड काम  कर रहे हैं. लेकिन समय - समय पर नए पद लोगों को बहाल करने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इसको मंजूरी दी गई है.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU