डेंगू का नया वेरिएंट मिलते ही सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, एकसाथ मिले 53 पॉजिटिव मरीज

डेंगू का नया वेरिएंट मिलते ही सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, एकसाथ मिले 53 पॉजिटिव मरीज

PATNA : बिहार में डेंगू का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है. हर दिन डेंगू के नए मरीज को चिन्हित किया जा रहा है. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए. बिहार स्वास्थ्य विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. यहां 24 घंटे मरीजों की सहायता के लिए सुविधा उपलब्ध रहेगी. डेंगू हेल्पलाइन नंबर है 0612-2951964 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां अस्पतालों में बेड और प्लेटलेट्स की उपलब्धता से संबंधित जानकारी एक फोन कॉल पर जरूरतमंदों को मिल सकेगी.

 

जब से बिहार में डेंगू के नए वेरिएंट मिले हैं. तब से बिहार का स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. दरअसल, सरकार के तरफ से डेंगू बुलेटिन के अनुसार पटना में शुक्रवार को 53 मरीज डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं. इनमें से 48 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है. एम्स पटना में सबसे ज्यादा 20 मरीज भर्ती हुए हैं. इसके बाद पीएमसीएच में 14, एनएमसीएच में 9 और आईजीआईएमएस में 5 मरीज इलाजरत हैं. बताते चलें कि, डेंगू जांच के लिए पटना के सरकारी अस्पतालों में लगभग तीन सौ सैंपल भेज गए थे.

 

शुक्रवार को आए 15 डेंगू मरीजों के वायरस सिरोटाइप डिस्ट्रीब्यूशन रिपोर्ट में तीन मरीज डीईएनवी - 1, दो मरीज डीईएनवी -2, सात मरीज एनवी 3 वायरस और एक मरीज डीईएनवी 4 वायरस से पीड़ित पाया गया है. 13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच डेंगू वायरस के सिरोटाइप डिस्ट्रीब्यूशन रिपोर्ट में डीईएनवी के चार प्रकार से ग्रस्त 26 मरीज पाए गए हैं.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU