पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे : महज 3 घंटे में पटना से पूर्णिया की दूरी करें तय 

पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे : महज 3 घंटे में पटना से पूर्णिया की दूरी करें तय 

PATNA : इस बार के बजट में बिहार को ऐसे तो कई सौगात मिले हैं, लेकिन सबसे खास सौगात पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे है. पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के बन जाने से मिथिलांचल, कोसी, पूर्णिया, पूर्णिया और सीमांचल के करोड़ों लोगों को काफी लाभ होगा. पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से पूर्णिया बल्कि पूरे बिहार के विकास की गाथा लिखेगा.

 

इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई लगभग 275 किलोमीटर होगी यानी कि, अब पूर्णिया से पटना महज 3 घंटे में पहुंचा जा सकता है. जो कि अभी 6 से 8 घंटे तक इस दूरी को तय करने में लग जाता है. अभी पटना जाने में फोरलेन से 370 किलोमीटर और एनएच 31 से 310 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. पटना पूर्णिया एक्सप्रेस वे बनने से दूसरी की करीब 250 किलोमीटर रह जाएगी.


इस एक्सप्रेस वे से बिहार के 7 जिले जुड़ेंगे जिसमें मुख्य रूप से पटना, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा और पूर्णिया शामिल है. इस एक्सप्रेस वे पर 6 लेन होगा एक्सप्रेसवे के बगल से सर्विस रोड भी गुजरेगी. इस सर्विस रोड के माध्यम से बीच-बीच में एक्सप्रेस वे से कनेक्ट होगा, ताकि, अन्य रोड से चलने वाली गाड़ियां भी एक्सप्रेसवे पर चल सके. हालांकि इसमें गति का भी काफी ध्यान रखा गया है. इस एक्सप्रेस वे पर वाहनों की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस एक्सप्रेसवे में 17 बड़े पुल और 6 आरओबी होंगे. पटना पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की बात करें तो इसका कुल बजट 12600 करोड़ रुपये है, जिसमें लगभग 8000 करोड़ रुपये सिविल कास्ट लगेगा, जबकि करीब 4500 करोड़ रुपया भूमि अधिग्रहण में खर्च होगा.

REPORT - DESWA NEWS