डाक विभाग अब बनाएगा आधार कार्ड, 7 हजार डाकिया की तैनाती 

डाक विभाग अब बनाएगा आधार कार्ड, 7 हजार डाकिया की तैनाती 

PATNA : अगर अब तक आपने अपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनाया है, तो यह खबर आपके लिए है. बिहार में 7 हजार डाकिया घर-घर जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएगा. इन डाकियों को इसके लिए पहले प्रशिक्षित किया जाएगा. सरकार ने इसके लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है. अभी राज्य भर में 10 हजार  डाकिया है. फिलहाल, 2800 डाकिया घर घर जाकर मोबाइल किट से आधार कार्ड बना रहे हैं, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी. अब 7 हजार डाकिया इस काम को करेंगे.

 

डाकियों को आधार कार्ड बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद डाकिया का चयन लिखित परीक्षा से होगी. परीक्षा पास करने पर उन्हें ऑथेंटिकेशन नंबर मिलेगा. इसके लिए डाक विभाग ने यूआईडी से अगले 40 दिनों के लिए तीन स्लॉट बुक की हैं. इस तिथि में डाकिया लिखित परीक्षा में शामिल होंगे. यह काम 30 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. पांच साल तक के 10 लाख बच्चों का आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य है. इसके लिए डाक विभाग विशेष तैयारी कर रहा है. डाक विभाग की मानें तो पांच साल तक एक लाख 60 हजार बच्चों का ही अब तक आधार बना है.

अब डाकिया से मोबाइल नंबर और घर का पता भी घर बैठे ही लोग अपडेट कर सकेंगे. इसके लिए अब डाक विभाग जाने की जरूरत नहीं होगी. डाक विभाग की छोटे बच्चों के लिए घर बैठे आधार कार्ड बनाने की सुविधा काफी अच्छी पहल है. इससे परिजनों को काफी राहत मिलेगी.

REPORT - DESWA NEWS