नवादा में दलित बस्ती जलने पर भड़के केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी और चिराग पासवान, मामले की न्यायिक जांच की मांग

नवादा में दलित बस्ती जलने पर भड़के केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी और चिराग पासवान, मामले की न्यायिक जांच की मांग

PATNA : आपको बता दे, बिहार के नवादा के मुफस्सिल थाना के देदौर पंचायत के कृष्णा नगर स्थित दलित बस्ती को सुनियोजित तरीके से कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया. इस घटना में आधिकारिक तौर पर अभी तक कुल 21 घरों के जलने की पुष्टि हुई है. वही, दबंग प्रवृति के लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया है. ये दबंग पड़ोस के ही गांव के रहने वाले बताए जाते हैं.

इस पूरे प्रकरण में गया के सांसद और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि, बिहार में मुसहर और चमार जाति के लोग वर्षों से एक जगह पर साथ-साथ रह रहे हैं. मुसहर जाति के लोग रह रहे हैं. लेकिन, विरोधी पक्ष के लोग यादव समाज के लोग हैं. उन्होंने जमीन के लिए कुछ मुसहर जाति के लोगों को अपने पक्ष में रखकर घटना को अंजाम दिया है. अभी तक पुलिस ने इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें से 12 यादव पकड़े गए हैं इसे साबित हो रहा है कि, यह लोग बिहार में अभियान चलाकर शेड्यूल कास्ट को टारगेट कर रहे हैं और कुछ लोग साजिश के तहत शेड्यूल कास्ट की जमीन को कब्जे में लेकर अपना मकान बनाते हैं. इस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए.

वही, इस पूरे घटनाक्रम पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने इस घटना की न्यायिक जांच की मांग की है. चिराग पासवान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लिखा कि, बिहार के नवादा में दबंग और अपराधियों द्वारा महादलित टोले से लगभग 80 घरों में आग लगाने की खबर बेहद शर्मनाक है और निंदनीय है एनडीए सरकार का प्रमुख सहयोगी होने के नाते माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से मांग करता हूं कि, ऐसे दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर से कठोर सजा दी जाए और पीड़ितों की आर्थिक मदद का हर संभव प्रावधान करें साथ ही मामले की न्यायिक जांच की भी मांग करता हूं, ताकि भविष्य में कोई भी ऐसी घटना करने की हिम्मत ना करें. पीड़ित परिजनों के प्रति मेरी और मेरे पार्टी की गहरी संवेदना है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU