मणिपुर में हिंसा शांत होने का नाम नहीं ले रहा, फिर तीन लोगों की हत्या के बाद इलाके से भारी तनाव

मणिपुर में हिंसा शांत होने का नाम नहीं ले रहा, फिर तीन लोगों की हत्या के बाद इलाके से भारी तनाव

पटना डेस्क : मणिपुर हिंसा मानों थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. पिछले 3 महीने से मणिपुर जल रहा है. सरकार वहां पर पुख्ता इंतजाम सुरक्षाकर्मियों के द्वारा कर रही है. लेकिन वहां दो समुदाय के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. मणिपुर के चलते भारत के संसद को भी नहीं चलने दिया गया है. विपक्ष भी इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांग रहा है. सरकार के द्वारा ये श्वासन दिया जा रहा है कि, वहां हालात सामान्य हो रहे हैं. लेकिन जिस तरीके की खबर वहां से निकल कर आ रही है. उससे सरकार के दावे खोखले साबित हो रहे हैं.

 

बीते शुक्रवार की रात मणिपुर में 3 लोगों की हत्या के बाद हालात काफी तनावपूर्ण हो गया है. इस दौरान कई घरों में आगजनी भी की गई है. आपको बता दे, शुक्रवार की रात विष्णुपुर में मैतेई समुदाय के तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी. इसके साथ ही कुकी समुदाय के लोगों के घरों को आग के हवाले कर दिया गया था. बिष्णुपुर के क्वाक्टा इलाके से दो किमी से आगे तक केंद्रीय बलों ने बफर जोन बनाया है. कुछ लोग बफर जोन को पार करके मैतेई इलाकों में पहुंच गए और मैतेई इलाकों में फायरिंग शुरू कर दी.

 

बीते गुरुवार के शाम को भी विष्णुपुर इलाके में फायरिंग के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए थे. उस समय सुरक्षाकर्मी की भीड़ के साथ तीखी झड़प भी हुई थी. फिलहाल, वहां तैनात सुरक्षाकर्मी शांति बहाल करने में लगे हुए हैं.

 

रिपोर्ट - कुमार कौशिक