बिहार के कैमूर में सरकारी पोखरे पर बने हनुमान मंदिर और अम्बेदकर की मूर्ति को लेकर बड़ा घमासान . भारी संख्या में फ़ोर्स तैनात

बिहार के कैमूर में सरकारी पोखरे पर बने हनुमान मंदिर और अम्बेदकर की मूर्ति को लेकर बड़ा घमासान . भारी संख्या में फ़ोर्स तैनात

पटना डेस्क : सरकारी पोखरी के पास बने हनुमान मंदिर और भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को लेकर दो समुदाय में भिड़ंत हो गई , कई राउंड गोलियां भी चली, सूचना पर पहुंची पुलिस ने 15 को गिरफ्तार किया. मामले की गंभीरता को समझ डीएम एसपी पहुंचे।

दरअसल कैमूर जिले के नुआंव थाना क्षेत्र के मुखरांव गांव में सरकारी तालाब पर बने हनुमान मंदिर और भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को लेकर बीती रात दो समुदायों में जमकर मारपीट हो गई । दोनों तरफ से मूर्तियों को छतिग्रस्त करने का भी प्रयास किया गया। घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम , डीएसपी के साथ भारी संख्या में फोर्स मौके पर तैनात किया गया। डीएम एसपी खुद गांव में पहुंचकर घटना का जायजा ले रहे हैं। दोनों पक्षों से 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है । पूरे मामले की तहकीकात में पुलिस जुट गई है। घटनास्थल पर क्युआरटी की एक कंपनी, थानेदार के साथ इंस्पेक्टर ,डीएसपी सहित काफी संख्या में फोर्स पूरे गांव में कैंप कर रही है । फिलहाल स्थिति शांत है। घटना की सूचना मिलने पर भीम आर्मी के भी लोग गांव में पहुंचकर मौके का जायजा ले रहे थे। साथ ही दूसरे पक्ष पर फायरिंग करने का भी आरोप लगाया।

ग्रामीण महिला बैजंती राय ने जानकारी देते हुए बताया सरकारी पोखरा की जमीन मुखरान्व पंचायत भवन के पीछे है । इसकी खुदाई को लेकर अंचलाधिकारी  नुआंव पहुंचे हुए थे । गांव की जनता के समक्ष वार्ता हुआ था जहां गांव के सभी लोगों द्वारा अपना अपना मंतव्य दिया था। उसके बाद क्या हुआ हम लोगों नहीं पता। हम लोग अपने घर में सोए थे तभी रात में पुलिस आई दरवाजा तोड़कर मेरे 60 वर्षीय पति को घर से उठाकर पुलिस लेते चली गई। जिसका उसमें कोई हाथ नहीं है। एक व्यक्ति नहीं कह सकता कि मेरे पति कोई विवादित आदमी है।

ग्रामीण सिरपत राय बताते हैं जमीन के विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुआ है। जिसमें हनुमान जी के मंदिर को भी क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया है ,इसी बात को लेकर मारपीट हुआ है।

भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव कमल सिंह वालिया ने जानकारी देते हुए बताया बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा यहां थी जिसे उखाड़ फेंका गया है। उनका अपमान हम लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम शासन प्रशासन से मांग करेंगे कि जिन लोगों ने यहां का माहौल खराब करने का काम किया है ,उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। उन लोगों के द्वारा सैकड़ों फायरिंग भी किया गया है ।बाबा साहब की प्रतिमा लगाने के लिए जगह दिया जाए और प्रशासन कड़ी कार्रवाई करे जिससे कि माहौल शांति में बना रहे ।

कैमूर एसपी ललित मोहन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा को लेकर क्युआरटी की एक कंपनी के साथ थानेदार, इंस्पेक्टर और डीएसपी सहित भारी संख्या में फोर्स तैनात किया गया है फिलहाल स्थिति शांतिपूर्वक है।

कैमूर डीएम सावन कुमार ने बताया बीती रात दो समुदाय के बीच हनुमान जी के मूर्ति और बाबा साहब की प्रतिमा थी जिसमें दोनों तरफ से क्षतिग्रस्त करने की सूचना मिली थी। रात में ही अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गांव पहुंचे। जहां फोर्स के साथ मोर्चा संभाले और शांति पूर्वक माहौल किया गया। पूरे मामले का जांच किया जा रहा है। फिलहाल 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

रिपोर्ट : कुमार कौशिक