केके पाठक का नया फरमान - निरीक्षण पर गए पदाधिकारी भी करेंगे स्कूलों में टीचर का काम

केके पाठक का नया फरमान - निरीक्षण पर गए पदाधिकारी भी करेंगे स्कूलों में टीचर का काम

पटना डेस्क : बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जबसे कमान संभाला है. तब से शिक्षा विभाग में कुछ ना कुछ नया फरमान हर रोज सुनने को मिलता है. केके पाठक फरमान जारी करते हैं और संबंधित जिला के डीएम को पत्र लिखते हैं. इसी क्रम को बढ़ाते हुए. केके पाठक ने आज फिर एक नया फरमान जारी किया. जिसमें यह निर्देश दिया गया है कि, स्कूल में निरीक्षण को जाने वाले पदाधिकारी सिर्फ शिक्षकों की उपस्थिति ही नहीं बल्कि बच्चे क्या पढ़ रहे हैं? यह भी देखें. साथ ही आधे-एक घंटे बच्चों को पढ़ाएं भी. इसके साथ विभाग के इंजीनियरों को भी छात्र-छात्राओं को लैब में पढ़ाने का निर्देश दिया गया है.

 

केके पाठक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई समीक्षा बैठक में कहा कि, स्कूलों के निरीक्षण से बच्चों और शिक्षकों की उपस्थिति अच्छी हुई है. लेकिन, अब शिकायत मिल रही है कि, अभी भी कुछ स्कूलों में शिक्षक अच्छे ढंग से बच्चों को पढ़ा नहीं रहे हैं. जबकि स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसे सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है.

 

 केके पाठक ने कहा कि 1 जुलाई से प्रतिदिन स्कूल का निरीक्षण हो रहा है. औसतन 25 हजार स्कूलों में रोज अफसर जाते हैं और निरीक्षण रिपोर्ट बताती है कि, बच्चों और शिक्षकों की उपस्थिति में काफी सुधार आया है.

 

रिपोर्ट - कुमार कौशिक