लोकसभा के छठे चरण का मतदान आज, बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग जारी

लोकसभा के छठे चरण का मतदान आज, बिहार की 8 सीटों पर वोटिंग जारी

PATNA : 2024 लोकसभा चुनाव का छठे चरण का मतदान आज हो रहा है. आज बिहार के 8 सीटों पर वोटिंग जारी है. बिहार के वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज संसदीय सीट के लिए मतदान किया जा रहा है. बिहार की कुल 8 सीटों पर कई दिग्गजों की साख दांव पर है. पूर्वी चंपारण से बीजेपी के मौजूदा सांसद राधामोहन सिंह, पश्चिम चंपारण से बीजेपी सांसद संजय जायसवाल, महाराजगंज सीट से बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, शिवहर सीट से आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद, सीवान संसदीय सीट से पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब और आरजेडी से अवध बिहारी चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इन 8 सीटों पर कुल 86 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.


छठे चरण में कुल 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में बिहार की 8 लोकसभा सीटों के अलावा दिल्ली की सभी सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10 सीटों, पश्चिम बंगाल कीआठ, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर वोटिंग हो रही है.

 

इस बार वोटिंग का परसेंटेज भी पिछली बार से बड़ा है. लोग पूरे उत्साह के साथ वोटिंग करने के लिए लाइन में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं और इसको लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से भी तमाम सख्त इंतजाम किए गए हैं. वोटरों को सहूलिया की भी व्यवस्था की गई है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU