पार्ट टाइम काम करने वालों को मिलेगा बीमा और पेंशन! जानें क्या है सरकार की तैयारी?

पार्ट टाइम काम करने वालों को मिलेगा बीमा और पेंशन! जानें क्या है सरकार की तैयारी?

DESK : भारत सरकार बहुत जल्द पार्ट टाइम जॉब करने वालों के लिए बीमा और पेंशन देने की योजना ला सकती है. सरकार फूड डिलीवरी या कैब सर्विस से जुड़े कई ऐप्स के लिए काम करने वाले कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि, सरकार गिग वर्कर्स और प्लेटफॉर्म आधारित नौकरियां करने वालों को बीमा और पेंशन मिलने जैसी व्यवस्था चालू करने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि, हम कोड लागू होने तक ऐसे लोगों को उनके अधिकारों से दूर नहीं रख सकते हैं.

गिग वर्कर्स किसे कहते है?

गिग वर्कर्स का मतलब जो लोगों आमतौर पर अस्थाई नौकरियां करते हैं. वह स्वतंत्र कॉन्ट्रेक्टर या फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं. खास बात है कि, ऐसे कर्मचारियों के पास काम करने का समय तय करना जैसी सुविधाएं भी होती हैं. ये प्रोजेक्ट आधारित नौकरियां भी करते हैं. NITI आयोग का अनुमान है कि, देश में 65 लाख गिग वर्कर्स हैं.

जानिये फायदा 

फ्रेमवर्क लागू होने के इस फैसले को श्रम कानून में शामिल प्रावधानों की सॉफ्ट लॉन्चिंग भी कहा जा रहा है. दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि लेबर कोड लागू करने के लिए अभी सभी राज्य तैयार नहीं है. गुरुवार को मांडविया ने कहा हम नियम लागू होने तक उन्हें उनके अधिकारों से दूर नहीं रख सकते. हमें उससे पहले नीति लेकर आनी होगी.

REPORT - KUMAR DEVANSHU