बिहार परिवहन विभाग : सिस्टम में आओ नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना, जानिये ESI नीरज के पैसे के अवैध उगाही का काला खेल? 

बिहार परिवहन विभाग : सिस्टम में आओ नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना, जानिये ESI नीरज के पैसे के अवैध उगाही का काला खेल? 

ROHTAS : जब से बिहार परिवहन विभाग में नए ESI की नियुक्ति हुई है. तब से पूरे जिला में पैसे की अवैध उगाही का खेल शुरू हो चुका है. हर ESI को हैंड हैंडलर  डिवाइस दिया गया है. जिसके बदौलत वह पैसे की अवैध उगाही कर रहे हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. ऐसा आरोप लोगों के द्वारा लगाया जा रहा है. आए दिन विभाग के पास लिखित आवेदन देकर ऐसे ESI के बारे में सूचित किया जा रहा है. उसके बावजूद भी विभाग उन पर कोई कार्रवाई नहीं करती है. खानापूर्ति के लिए कभी-कभी शो कॉज किया जाता है.

 

ताजा मामला रोहतास से सामने आया है. जहां परिवहन विभाग के ESI नीरज कुमार के ऊपर पैसे की अवैध उगाही का गंभीर आरोप लगा है, रोहतास के डीएम के पास एक आवेदन दिया गया है. जिसमें ड्राइवर ने अपने साथ हुए घटना की जानकारी जिला अधिकारी को दिया है. आवेदन में लिखा गया है कि, उसका नाम अख्ताक है. जो यूपी के चंदौली का रहने वाला है. वह अपनी गाड़ी से सब्जियों को सासाराम, गया होते हुए डाल्टनगंज तक सब्जी मंडी में सब्जी पहुंचने का काम करता है.

 

ड्राइवर अख्ताक ने आरोप लगाया है कि, सासाराम के शिवसागर के पास ESI नीरज कुमार ने उनकी गाड़ी को रुकवा कर 10 हजार की मांग की. ड्राइवर ने यह भी आरोप लगाया कि, ESI नीरज कुमार ने कहा कि, सिस्टम में आ जाओ जुर्माना से बच जाओगे. अब जरा सोचिए, इस तरीके का आरोप लगने के बावजूद विभाग ऐसे लोगों को हैंड हैंडलर डिवाइस देखकर खुलेआम सड़क पर छोड़ दिये है. यह बाद गंभीर है.

 

इस तरह के कई आवेदन विभाग के पास दिए गए हैं अब आप सहज ही अंदाजा लगाइए कि क्या? बिना बड़े अधिकारियों के संरक्षण के इस तरीके का काम  एक ESI के द्वारा की जा सकती है. जवाब होगा नहीं. बिना परिवहन विभाग के बड़े अधिकारियों के संरक्षण के ऐसा काम नहीं किया जा सकता है. खैर, यह जांच का विषय है बिहार परिवहन विभाग इस मामले को गंभीरता से ले और इस पर सही ढंग से जांच करें और दोषी पाए जाने वाले सभी कर्मचारियों के ऊपर सख्त कार्रवाई करें. ताकि दूसरे लोगों के लिए यह सजा एक सबक साबित हो.

REPORT - KUMAR DEVANSHU