दुर्गा पूजा को लेकर पटना में जारी किया गया ट्रैफिक एडवाइजरी, 9 से 11 अक्टूबर तक कई रोड बंद 

दुर्गा पूजा को लेकर पटना में जारी किया गया ट्रैफिक एडवाइजरी, 9 से 11 अक्टूबर तक कई रोड बंद 

PATNA : पूरे देश में शारदीय नवरात्र का धूम मचा हुआ है. बिहार में भी दुर्गा पूजा का खास अहमियत होता है. यहां भी कई बड़े पंडाल बनते हैं. जिनको देखने के लिए बिहार के अन्य जगहों से लोग आते हैं. दुर्गा पूजा के समय पटना में ट्रैफिक ज्यादा हो जाता है. इसी कारण से दुर्गा पूजा में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. इसको लेकर 9 से 11 अक्टूबर तक पटना के कई सड़कों पर प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं, कई रूट पर बड़े वाहनों के लिए नो एंट्री रहेगा. आपको बता दें, पटना में इस साल 389 बड़े पंडाल बनाए गए हैं, जबकि हजार से ज्यादा छोटे पंडाल बने है.

अब जानते हैं कि, किस रूट को बंद किया गया है और किस रूट पर डायवर्सन किया गया है तो 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक आयकर गोलंबर से डाकबंगला चौराहा की ओर वाहन नहीं जाएंगे. तीन दिनों तक दीदारगंज की ओर से भारी वाहन को भी पटना शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. वही, ट्रैफिक डीएसपी-2 अनिल कुमार ने बताया कि, 9 से 11 अक्टूबर तक प्रतिबंध लागू रहेंगे विसर्जन के दौरान 12 अक्टूबर को ही कई जगहों पर मार्ग परिवर्तित रहेगा. डाक बंगला चौराहा आयकर गोलंबर और कोतवाली के आसपास यातायात में भारी बदलाव किया जाएगा.

 

वही, करबिगहिया जाने वाले वाहन आयकर गालंबर से वीरचंद पटेल पथ से आर ब्लॉक और जीपीओ के रास्ते जाएंगे. नेहरू पथ से डाक बंगला के रास्ते गांधी मैदान जाने वाले वाहन वोल्टॉस मोड़ से विद्यापति मार्ग और छज्जूबाग होते हुए जाएंगे. हनुमान मंदिर से मछुआ टोली जाने वाला रास्ता भी आम वाहनों के लिए बंद रहेगा. नेहरू पथ से पटना जंक्शन, पुरानी न्यू बाईपास जाने वाले वाहनों को डाकबंगला नहीं जाने दिया जाएगा.

अशोक राजपथ पर पश्चिम दरवाजा से पूरब दरवाजा के बीच भी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. खजांची रोड पर भी यातायात परिवर्तित रहेगा. नाला रोड पर दिनकर गोलंबर से खजांची रोड पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. हालांकि, खजांची रोड पर दूसरी ओर से वाहन चलेंगे सगुना इलाके में डुमरा चौकी व जगदेव पथ के नीचे से वाहन नहीं चलेंगे. डीएसपी ने लोगों से सड़क पर वाहन नहीं खड़ा करने की अपील की है. उन्होंने चेतावनी दी है कि, सड़क पर पार्क हुई गाड़ियों को यातायात पुलिस चालान के साथ जब्त कर लेगी.

REPORT - KUMAR DEVANSHU