जान लीजिये विपक्षी एकता की बैठक में आने वाले नेताओं का पूरा शेड्यूल, कहां ठहरेंगे और क्या खाएंगे ?

जान लीजिये विपक्षी एकता की बैठक में आने वाले नेताओं का पूरा शेड्यूल, कहां ठहरेंगे और क्या खाएंगे ?

23 जून को बिहार में विपक्षी एकता का महाजुटान होने का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इस जुटान को देखते हुए. पूरे भारत की राजनीती का धुव केंद्र बिहार बना हुआ है. विपक्षी एकता में शामिल होने वाले का नेताओं का कार्यक्रम फिक्स हो गया है. और इन सब के रहने और खाने का भी काफी बढ़िया इंतजाम किया  गया है. जिसमे मुख्यतः बिहारी व्यंजन परोसे जाएंगे.

ममता बनर्जी 22 जून को ही पटना 3 बजे पहुंच जाएंगी. इसके बाद उनका एक खास कार्यक्रम भी है. उनके साथ उनके भतीजे और तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी भी रहेंगे. ममता बनर्जी 22 जून को शाम 5:20 बजे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से पटना में मुलाकात करेंगी, और कल शाम 4 बजे ममता बनर्जी वापस लौट जाएंगी. 

22 जून को ही दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल शाम 5:30 बजे पटना पहुंचेंगे, महबूबा मुफ्ती दोपहर 1 बजे पटना पहुंचेंगी, कुल मिलाकर लिस्ट देखें तो पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भाकपा महासचिव डी.राजा और भाकपा माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य का नाम है. यह सभी नेता स्टेट गेस्ट हाउस में रुकेंगे.


वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 23 जून को पटना आने की खबर है. उनके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, केसी वेणुगोपाल भी पटना आएंगे. इसके अलावा तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, NCP चीफ शरद पवार, उद्धव ठाकरे, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव समेत बाकी नेताओं के पटना पहुंचने की उम्मीद है.


माना जा रहा है कि, इस बैठक में सभी विपक्षी पार्टियां खुद की खातिर न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर बात कर सकती हैं. इस विषय पर सभी दलों की सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी. इस बैठक को सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास एक अणे मार्ग पर ही बुलाया है. वहीं मेहमानों के खाने का भी बंदोबस्त रहेगा. इसमें बिहार व्यंजन जैसे लिट्टी चोखा और खाजा की भी व्यवस्था रहेगी. बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक