बिहार में बदल गया मिड डे मील का जायका, जानिए सरकार ने क्या किया घोषणा?

बिहार में बदल गया मिड डे मील का जायका, जानिए सरकार ने क्या किया घोषणा?

PATNA : आए दिन बिहार में मिड डे मील को लेकर कई विवाद सामने आ रहे थे. जिससे सरकार की बहुत किकरी हो रही थी, लेकिन अब बिहार में मिड डे मील का जयका बदलने वाला है. केंद्र सरकार की तरफ से हर राज्य में मिड डे मील के जायका को चेंज किया जा रहा है. केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 100 दिनों की कार्य योजना के तहत शिक्षा सप्ताह उत्सव के रूप में तिथि भोजन के आयोजन को भी शामिल किया है, जिसे अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम दिए गए हैं. बिहार में इसे तिथि भोजन योजना का नाम दिया गया है. बच्चों को किस तरह का खाना परोसा जाएगा इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किया है.

बिहार के सरकारी स्कूलों मिड डे मील में अब तिथि भोजन का आयोजन होगा. इसके तहत खास अवसरों पर विशेष खाना मिलेगा इस योजना के तहत मुखिया या दूसरे जनप्रतिनिधि के साथ सामाजिक संगठन बच्चों को विशेष खाना खिलाएंगे. आयोजन जनप्रतनिधियों के जन्मदिन, राज्य स्थापना दिवस, राष्ट्रीय नायकों की जयंती जैसे मौके पर होंगे. इस दिन जनप्रतिनिधि और मुखिया अपने आसपास के किसी स्कूल में मध्याह्न भोजन के दौरान विशेष खाने का इंतजाम करेंगे.

 

वही, मध्याह्न भोजन निदेशालय ने इस बाबत सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र लिखा है. डीईओ को इसे शुरू करने का निर्देश भी दिया है बता दें कि, केन्द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत शिक्षा सप्ताह उत्सव के रूप में तिथि भोजन के आयोजन को शामिल किया है.

REPORT - DESWA NEWS