बजाज ने लांच की दुनिया की पहली CNG बाइक, जानिये कीमत और खासियतें?

बजाज ने लांच की दुनिया की पहली CNG बाइक, जानिये कीमत और खासियतें?

DESK : भारत अब हर क्षेत्र में कई बुलंदियों को छू रहा है. दुनिया का कोई भी ऐसा सेक्टर नहीं है. जिसमें भारत अपने कदम नहीं जमा रहा है. भारत हर क्षेत्र में विश्व पटल पर आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है. इसी तर्ज पर आज भारत ने पहला CNG बाइक लॉन्च कर दिया है आज बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए देश के सभी बड़ी शहरों में सीएनजी गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है. अबतक सिर्फ फोर व्हीलर या बसों में ही सीएनजी गाड़ियां उपलब्ध थी. अब दो पहिया वाहनों में अग्रणी बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लांच कर दी है. इस लॉन्चिंग में खुद सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे.

आपको बता दे, बजाज ऑटो ने 5 जुलाई को दुनिया को पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 लांच की. बाइक को चलाने के लिए दो ईंधन विकल्प हैं, यानी 2 लीटर का पेट्रोल टैंक और 2 लीटर का सीएनजी टैंक दोनों को एक बार फुल करने पर 330 किलोमीटर का माइलेज मिलेगा. इस बाइक में एक बटन से सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी स्विच कर सकता है. इसकी कीमत 95 हजार से 1लाख 10 हजार (एक्स शोरूम) के बीच है. बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है. डिलीवरी सबसे पहले महाराष्ट्र और गुजरात में शुरू होगी. उसके बाद बाकी राज्यों में उपलब्ध होगी.

 

बजाज फ्रीडम सीएनजी बाइक 3 वेरिएंट में आती है. बाइक के 11 से ज्यादा सेफ्टी टेस्ट हो चुके हैं. 10 टन लोडेड ट्रक के नीचे आने पर भी टैंक लीक नहीं हुआ. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि, CNG टू-व्हीलर चलाने का खर्च करीब 1 रुपए प्रति किलोमीटर आएगा, इसके सीएनजी सिलेंडर का वजन 16 किलोग्राम है, जो सीएनजी भरवाने के बाद 18 किलोग्राम का होगा.

REPORT - DESWA NEWS