5 किलो लड्डू की कीमत 1.26 करोड़, गणेश पूजा में नीलाम हुआ लड्डू

5 किलो लड्डू की कीमत 1.26 करोड़, गणेश पूजा में नीलाम हुआ लड्डू

DESK : आपने अब तक लड्डू की कीमत जितनी भी सुनी हो. लेकिन मैं दावा करता हूं कि, आज जिस लड्डू की कीमत हम आपको बताने जा रहे हैं. वह सुनकर हैरान हो जाएंगे. आपने भी कई बार लड्डू खरीद कर खाया होगा. लेकिन आज जी लड्डू की बात हम कर रहे हैं. वह लड्डू बहुत खास है. अभी हाल में ही पूरे देश में गणपति की पूजा बहुत ही हर्षो उल्लास से की गई. आप सभी को पता ही होगा की गणेश जी को लड्डू बहुत पसंद है और लोग गणेश जी को प्रसाद के रूप में लड्डू चढ़ाते हैं और पूरे भाव से गणेश जी की पूजा करते हैं. पूरे देश भर में गणेश जी की पूजा की जाती है. लेकिन इस गणेश चतुर्थी पूजा में भारत का हैदराबाद शहर आज अपने यहां बिकने वाले लड्डू के चलते चर्चा का विषय बना हुआ है.

 

दरअसल, हैदराबाद के बंडलागुड़ा में पिछले दस साल से विनायक महोत्सव का भव्य आयोजन होता आ रहा है. इस बार भी कीर्ति रिचमंड विला में गणेश महोत्सव समिति ने 11 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा अर्चना की गई. इस दौरान यहां हर साल गणेश लड्डू की निलामी होती है. पिछले साल गणेश लड्डू की निलामी 60.48 लाख में हुई थी. लेकिन इस साल एक करोड़ 26 लाख यानि पिछले साल से दोगुने कीमत में गणेश लड्डू की नीलामी हुई. नीलामी की रकम समाज सेवा के कार्यों में किया जाएगा. गणेश लड्डू की नीलामी ने इस बार नया रिकॉर्ड बनाया है.

 

हर साल नीलामी का आयोजन करने वाले बालापुर गणेश उत्सव समिति के अनुसार 1994 में आयोजित पहली बार नीलामी में लड्डू 450 रुपए में बेचा गया था. इसे कोलानु मोहन रेड्डी ने खरीदा था. जो लगातार 5 वर्षों तक खरीदते रहे जैसे ही उन्होंने बोली जीत कर समृद्धि का दावा किया. लड्डू और अधिक लोकप्रिय हो गया. तब से इस मिठाई की लोकप्रियता और कीमत में वृद्धि हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि, इससे इसके विजेता को समृद्धि मिलती है. इसके लिए हर साल व्यवसायी और राजनेता बोली लगाने के लिए एक दूसरे से होड़ करते हैं. विजेता लड्डुओं के टुकड़े अपने परिवार और दोस्तों के बीच बताते हैं. बल्कि अवशेषों को अपने कृषि क्षेत्र व्यापारिक प्रतिष्ठानों और घरों में भी छिड़कते हैं.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU