बगहा में बरसात से पहले सात करोंड़ की लागत से बना 700 मीटर लंबा कटावरोधी तटबंध धसा हो गया हंगामा

बगहा में बरसात से पहले सात करोंड़ की लागत से बना 700 मीटर लंबा कटावरोधी तटबंध धसा हो गया हंगामा

पटना डेस्क : पश्चिम चंपारण के बगहा में गंडक नदी के तटीय इलाके के ग्रामीणों का कलेजा बाहर आने को आतुर रहता है जब बारिश का मौसम आता है और नदियों का जलस्तर बढ़ने लगता है। हर साल यहां के ग्रामीण तबाह-ओ-बर्बाद होते हैं अपना घर-बार गवा बैठते हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ता है तटों भयानक में कटाव होता है और हजारो घर परिवार को खुद में समाहित कर लेता है। इस विभीषिका के कारण हंगामा भी जमकर होता है शासन प्रशासन का जमावड़ा होता है निर्णय लिए जाते हैं तटबंध बनाने का जिससे लोगों का जीवन रक्षा हो सके और इसी के तहत बगहा के ठकराहा प्रखंड के हरख तोला मुसहरी के पास गंडक नदी के किनारे लगभग सात करोंड़ से अधिक लागत से कटावरोधी तटबंध बनाया गया, लेकिन ये तटबंध बाढ़ आने से पहले हीं धस गया।

सात करोंड़ की लागत से बना 700 मीटर लंबा तटबंध जब धस गया स्थानीय ग्रामीण आक्रोशित हो गए , और जमकर हंगामा करना शुरू किया। बात जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन तक पहुंची सूचना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी दिनेश राय मौके पर पहुंच कर 700 मीटर में किए गए कटावरोधी कार्य का गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तकनीकी कमियो के कारण कटाव रोधी कार्य ध्वस्त होने का खुलासा हुआ। इसके अलावा कई बिंदुओ पर डीएम ने खामियां पाई। मौके पर मौजूद अधीक्षण अभियंता लालबहादुर प्रसाद एवं मुख्य अभियंता अशोक रंजन को ध्वस्त हुए कटाव रोधी कार्य को शीघ्र मरम्मत करने का निर्देश दिया। लापरवाही की शिकायत मिलने पर करवाई की चेतावनी दी वही उन्होंने बाढ़ संघर्श्तात्मक कार्य में प्रयुक्त होने वाले सामग्री का भी जायजा लिया और विभागीय अभियंताओं को गुणवत्तापूर्ण कार्य सशक्त निगरानी में कराने का निर्देश दिया।

बता दें की गंडक नदी के कटाव से हरख टोला मुसहरी और मिश्रा टोला गांव के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। पिछले वर्ष बाढ़ के समय में लगभग आधा दर्जन परिवार का घर नदी में विलीन हो चुका था। ग्रामीणों के मांग पर गांव के बचाव के लिए वहां 700 मीटर में कटावरोधी कार्य किया गया। लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से 4 सौ मीटर कटाव रोधी कार्य बरसात से पहले ही नदी में ध्वस्त हो रहा है जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल कायम है। डीएम ने बताया कि पूर्व में भी कटाव रोधी कार्य का निरीक्षण किया गया था। कटाव रोधी कार्य डैमेज होने की सूचना मिली थी। अधिकारियो और अभियंताओं की टीम के साथ मौके का जयजा लिया गया है। धारा परिवर्तन होने के कारण कुछ जगहों पर कटाव होने की संभावना है वहां मरम्मत कराया जा रहा है। उन्होंने कैंप लगा कर कार्य कराने का अभियंताओं को निर्देश दिया।

रिपोर्ट : कुमार कौशिक