Bihar flood : कोसी के कहर से कई इलाके डूबे, राहत-बचाव जारी

Bihar flood : कोसी के कहर से कई इलाके डूबे, राहत-बचाव जारी

SAPAUL : बिहार के सीमांचल में कोसी नदी उफनाई हुई है. जिसके कारण से सीमांचल उसके आसपास के इलाके में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. कोसी और गंडक नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. जिसके कारण से बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है. कई नदियों के तटबंध टूटने की खबरों से राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में हालात और बिगड़ गए हैं. जल संसाधन विभाग के मुताबिक 16 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं. हालांकि, अभी तक किसी जनहानि की सूचना नहीं है.

वही, राज्य जल संसाधन विभाग के एक बयान के अनुसार, बागमती नदी के प्रवाह और जल स्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण, बेलसंड, परसौनी, बरगैनिया और रसलपुर ब्लॉकों में बाएं और दाएं तटबंधों पर रिसाव हुआ है. कोसी नदी पर बने बीरपुर बैराज से 6.61 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जो पिछले 56 साल में सबसे अधिक है. इससे पहले 1968 में अधिकतम 7.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसी प्रकार गंडक नदी पर वाल्मीकि बैराज से 5.62 लाख पानी छोड़ा गया. जो 2023 के बाद का सबसे बड़ा डिस्चार्ज है. जल संसाधन विभाग के अनुसार बिहार में लगातार बारिश और नेपाल में हो रही भारी बारिश के कारण जल स्तर में वृद्धि हुई है.

 

गांव में बाढ़ के पानी के प्रवेश के बाद प्रशासन कई इलाकों में आपातकाल स्थिति घोषित कर दी है. एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. जो प्रभावित गांव से लोगों को निकालने का काम कर रही है. बगहा में चंपारण तटबंध टूटने के बाद NH 727 पर बाढ़ का खतरा मंडल आ रहा है. किसी भी आपदा से निपटने के लिए तत्काल एनडीआरएफ की 11 टीम तैयार है. जनता को हर संभव सहायता दी जाएगी.

REPORT - KUMAR DEVANSHU