पटना सहित इन चार शहरों में ‘पटाखों’ पर लगा बैन?, दीपावली और छठ में नहीं जला पायेगें पटाखे

पटना सहित इन चार शहरों में ‘पटाखों’ पर लगा बैन?, दीपावली और छठ में नहीं जला पायेगें पटाखे

PATNA : बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए दिवाली एवं छठ से पहले राज्य के चार शहरों में पटाखों पर बैन लगा दिया है. इसमें राजधानी पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर के लोग छठ और दिवाली पर पटाखें नहीं जला पाएंगे. इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में ग्रीन पटाखा फोड़ने की अनुमति दी गई है. इसे लेकर जिला प्रशासन की टीम भी अलर्ट मोड पर आ गई है.

 

इसको लेकर पर्षद के अध्यक्ष डॉ. डीके शुक्ला का कहना है कि, राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्देशों का पालन करते हुए. इन शहरों में पटाखा फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है. राज्य के कई शहरों में प्रदूषण की स्थिति पहले से ही खराब है. ऐसे में पटना, मुजफ्फरपुर, गया एवं हाजीपुर में पटाखा फोड़ना मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है.

 

राज्य में ठंड के दस्तक के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. राजधानी पटना में प्रदूषण का AQI 129 के पार पहुंच गया है. वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए नगर निगम एंटी स्मोग गन और स्प्रिंकलर से पानी का छिड़काव कर रही है. शुक्रवार से दो पालियों में छिड़काव शुरू हो गया है. 25 मशीनों को इस काम में लगाया गया है. जिसमें 12 एंटी स्मोग गन और 13 वाटर स्प्रिंकलर मशीन है. इसे सभी अंचलों में उपलब्ध करवाई गई हैं. ताकि प्रतिदिन सड़कों की धुलाई हो सके.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU