मनी लॉन्ड्रिंग मामले में IAS संजीव हंस और गुलाब यादव को ED ने किया गिरफ्तार, आय से अधिक संपत्ति का है मामला 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में IAS संजीव हंस और गुलाब यादव को ED ने किया गिरफ्तार, आय से अधिक संपत्ति का है मामला 

PATNA : बिहार के सीनियर आईएएस अधिकारी संजीव हंस और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव को आय से अधिक संपत्ति मामले में  ED ने गिरफ्तार कर लिया है. शुक्रवार की दोपहर से ही ED के द्वारा IAS संजीव हंस के सरकारी आवास पर छापेमारी की गई. ED को इतना सबूत मिला की उसने IAS संजीव हंस शाम को ही गिरफ्तार कर लिया. वही, दिल्ली के एक रिसॉर्ट से गुलाब यादव को भी ने गिरफ्तार कर लिया.

ED ने संजीव हंस को विशेष कोर्ट में पेश किया, जहां उन्हें 29 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. रात लगभग 12 बजे ED ने संजीव हंस को बेउर जेल भेज दिया. वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव को ED आज शनिवार को दिल्ली से पटना लेकर आएगी. आपको बता दे, संजीव हंस नीतीश सरकार में लंबे वक्त से अच्छी पोस्टिंग मिलती रही और संजीव हंस को बिजली कंपनी की पूरी कमान लंबे अरसे तक मिली. संजीव हर्ष बिहार कैडर के ऐसे पहले आईएएस अधिकारी हैं जिन्हें ED ने की रफ्तार किया है.

 

आपको बता दे, जांच एजेंसी ईडी ने अब तक इस केस में अन्य आरोपियों में के लोकेशन पर छापेमारी थी. लेकिन, अब संजीव हंस के यहां भी ईडी की टीम रेड कर रही है.  बता दें, केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने पिछले कुछ दिनों पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग का एक नया मामला दर्ज किया था. जांच एजेंसी ईडी को को पिछले कुछ समय में संजीव हंस की पत्नी सहित अन्य कई रिश्तेदारों के खिलाफ भी सबूत मिले थे, जिसके बाद ईडी की टीम मामले की जांच में जुट गयी है.

ईडी के अनुसार, संजीव हंस ने मोहाली और कसौली में करोड़ों की बेनामी संपत्ति खरीद रखी है. संजीव हंस ने पंजाब के मोहाली में जमीन का बड़ा प्लॉट और हिमाचल के मोहाली स्थित कसौली में चार आलीशान विला खरीदी रखा है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU