पूरे हर्षोउल्लास से मनाया जा रहा रक्षाबंधन का त्योहार, बहना ने भाई की कलाई पर बांधी राखी

पूरे हर्षोउल्लास से मनाया जा रहा रक्षाबंधन का त्योहार, बहना ने भाई की कलाई पर बांधी राखी

DESK : देश भर में आज भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांध कर पवित्र बंधन को निभाया. वहीं, भाइयों ने बहन को उपहार देकर जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन लिया. इस बार रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, राजसूय यज्ञ के समय द्रौपदी ने श्री कृष्ण को रक्षासूत्र के रूप में अपने आंचल का टुकड़ा बढ़ रहा था. जिसके बाद से बहनों द्वारा भाई को राखी बांधने की परंपरा शुरू हुई.

सावन पूर्णिमा 19 अगस्त को देर रात 03.04 बजे से आरंभ होगी. 19 अगस्त की रात ही 11.55 बजे पूर्णिमा तिथि का समापन होगा. ऐसे में उदया तिथि के आधार पर रक्षाबंधन 19 अगस्त दिन सोमवार को ही मनाया जाएगा. रक्षाबंधन पर भद्राकाल 19 अगस्त की रात 02.21 बजे से दोपहर 01.30 बजे तक रहने वाला है. रक्षा बंधन पर सुबह 09.51 से 10.53 तक पर भद्रा पुंछ रहेगा फिर 10.53 से 12.37 तक भद्रा मुख रहेगा. दोपहर 01.30 बजे भद्रा काल समाप्त हो जाएगा.

 

हालांकि, इस भद्रा काल का रक्षाबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. दरअसल, चंद्रमा के मकर राशि में होने के कारण भद्रा का निवास पाताल लोक में रहेगा, इसलिए धरती पर होने वाले शुभ कार्य बाधित नहीं होंगे. इसलिए रक्षाबंधन पर आप किसी भी समय भाई को राखी बांध सकती हैं. रक्षासूत्र को लेकर भी लोगों के मन में कई संकाय रहती है तो आपको बता दे, रक्षासूत्र तीन धागों का होना चाहिए. लाल. पीला और सफेद रक्षासूत्र में चंदन लगा हो तो बेहद शुभ होगा. कुछ ना होने पर कलावा भी श्रद्धापूर्व बांध सकते हैं.

REPORT - DESWA NEWS