तिरुपति बाला जी मंदिर : शुद्धिकरण करने के लिए किया गया महा शांति होम, जानिए महत्व 

तिरुपति बाला जी मंदिर : शुद्धिकरण करने के लिए किया गया महा शांति होम, जानिए महत्व 

DESK : तिरुपति बालाजी मंदिर में जो प्रसाद के तौर पर लड्डू दी जाती है. उस प्रसाद के कारण काफी दिनों से तिरुपति बालाजी मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है. खबर आई थी कि, आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसादम के रूप में बनने वाले लड्डू में जानवरों की चर्बी होने की बात सामने आई थी. जिसके बाद लाखों श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा था. देश भर में यह खबर खूब चर्चा में बना हुआ था.

 

फिलहाल, सरकार ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए SIT का गठन कर दिया है, ताकि, जल्द से जल्द इस मामले का खुलासा हो सके और जांच में दोषी पाए जाने वाले को शख्स सजा दी जाए. आंध्र प्रदेश की सरकार ने गंभीरता दिखाते हुए, मंदिर का शुद्धिकरण किया, ताकि अपवित्रता को दूर किया जा सके. इसके लिए मंदिर में महा शांति होम और वास्तु पूजा की गई पंचगव्य (गोबर, गौ मूत्र, दूध, घी, दही) से मंदिर को शुद्ध किया गया.

आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि, महा शांति होम क्या है? तो आपको बता दे, महा शांति होम इसलिए किया जाता है, अगर मंदिर अपवित्र हो गया है तो महा शांति होम के जरिए इसकी अपवित्रता को दूर किया जा सके. मुख्य रूप से महा शांति होमम शुद्धिकरण के लिए होता है. वही, सोमवार की सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का 'शुद्धिकरण' किया गया. मंदिर में 4 घंटे तक अनुष्ठान चला.

 REPORT - KUMAR DEVANSHU