Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में साल में दो बार बैठना जरूरी नहीं, शिक्षा मंत्री ने दी ये जानकारी

Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में साल में दो बार बैठना जरूरी नहीं, शिक्षा मंत्री ने दी ये जानकारी

DELHI : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इस मामले में केंद्रीय शिक्षा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान सामने आया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि, साल में दो बार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना जरूरी नहीं होगा. उन्होंने कहा कि, यह पूरी तरह से सभी छात्रों के लिए ऑप्शन होगा. इसका मुख्य मकसद दर से होने वाली बच्चों के तनाव को कम करना है.

 

केंद्रीय शिक्षा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि, जल्द ही  सेंट्रल एडवाइजरी बोर्ड ऑफ एजुकेशन को रीस्ट्रक्चर किया जाएगा. क्योंकि इसका पुराना वर्जन आज के तौर-तरीकों के हिसाब से ठीक नहीं और न ही आज के एजुकेशशन सिस्टम में फिट बैठता है. आज जब एनईपी के नये बदलावों के साथ कदम बढ़ाए जा रहे हैं तो सीएबीई को भी बदलने की जरूरत है.

 

शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर कोटा में हो रही आत्महत्या का जिक्र करते हुए, यह भी कहा कि, यह सब हमारे बच्चे हैं उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी हमारी है, ऐसे में इनके ऊपर से स्ट्रेस कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है, बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखना हम सब की जिम्मेदारी है, सभी को बराबरी से इसे उठाना होगा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि, किसी की जान नहीं जानी चाहिए, केंद्र सरकार ऐसे कदम भी उठा रही है कि, छात्रों को कोचिंग की जरूरत ना पड़े, वहींM फर्जी स्कूलों के मामले में प्रधान ने कहा कि, इस नजर अंदाज नहीं किया जा सकता.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU