सरकारी स्कूल की मैडम का बच्चो संग देखिए डांस का खूबसूरत वीडियो, चक धूम धूम गाने पर मचाया धमाल।

सरकारी स्कूल की मैडम का बच्चो संग देखिए डांस का खूबसूरत वीडियो, चक धूम धूम  गाने पर मचाया धमाल।

पटना डेस्क : सावन की रिमझिम बारिश हो, तो जहां बारिश में भीगने को मन करता है वही नाचने गाने का भी मन हर किसी को करता है चाहे वह बुजुर्ग हो युवा हो बच्चे हो या फिर महिलाएं हर कोई बारिश की फुहारों में भीगना चाहता है। ऐसे में बिहार के रोहतास में सरकारी विद्यालय की एक शिक्षिका का बच्चों के संग सावन के मौसम में बड़ा ही खूबसूरत डांस करते वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।


दरअसल डिहरी प्रखंड के सुअरा स्थित मध्य विद्यालय की एक शिक्षिका नंदनी कुमारी के द्वारा विद्यालय के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए नई तरकीब कि इन दिनों चर्चा है। शिक्षिका नंदिनी कुमारी विद्यालय के मध्यान्तरण में बच्चों को एकत्र कर खुद नृत्य करती हैं, तथा संगीत पर बच्चे भी झूमने लगते हैं। नंदनी के इस प्रयास से विद्यालय आने वाले बच्चों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

बता दें कि पहले भी नंदिनी के पठन-पाठन के तरीकों की तारीफ होती रही है। अब विद्यालय में फिल्मी गानों पर शिक्षिका बच्चों के साथ डांस करती है तो पूरा विद्यालय झूम उठता है। नाच गाना के बीच बच्चे पठन-पाठन भी करते हैं जिससे विद्यालय के प्रति उनकी रुचि बढ़ती है। बच्चों के ड्रॉपआउट की संख्या में काफी गिरावट आई है। बहुत से बच्चे मध्यान्ह के बाद घर चले जाते थे विद्यालय में उनका मन नहीं लगता था। बच्चे भी अब इस तरह की गतिविधियों के कारण विद्यालय में ज्यादा देर तक रुकते हैं। जिसके माध्यम से सामान्य पठन-पाठन भी हो जाता है। 

नंदनी कहती है कि विद्यालय के प्रति बच्चों में रुचि पैदा करने के उद्देश्य से वह इस तरह के एक्टिविटी करती रही हैं। खासकर बरसात का मौसम है, ऐसे में जब मौसम सुहाना हो जाता है तो बच्चों को कक्षा से बाहर ले जाकर उनके साथ अगर शिक्षक शिक्षिकाएं थोड़ी मस्ती भरा माहौल बनाए, तो विद्यालय के प्रति उनकी रुचि बढ़ेगी तथा ज्यादा से ज्यादा समय तक बच्चे विद्यालय में रहना चाहेंगे। नन्दनी के प्रयास से डिहरी के मध्य विद्यालय में भी इसका अनुकूल प्रभाव देखने को मिल रहा है। 

रिपोर्ट  : कुमार कौशिक / रवि कुमार