देशभर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम

देशभर में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम

पटना डेस्क : पूरे देश में बकरीद का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. बिहार के विभिन्न शहरों में यह त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. पटना में ईद उल अजहा की नमाज शांतिपूर्वक अदा कराई गई. बकरीद का पावन पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ऐसे में बिहार के प्रशासन और पुलिस ने मिलकर जबरदस्त तैयारियां की थी. कुर्बानी के दिन खुदा को याद करते हुए. देश और प्रदेश में अमन और चैन का माहौल कायम हो इसके लिए अल्लाह से दुआ भी की.

वही, बकरीद को लेकर लोगों में जमकर उत्साह दिखा. लोगों ने कुर्बानी के लिए बकरी भी खरीदे. बाजारों में दिनभर चहल -पहल रहा. कुर्बानी के बकरों की कीमत हजार से लेकर लाखों तक बाजार में बिकता हुआ दिखा. लोग अपनी जरूरत के अनुसार बकरे की खरीदारी की. 

गांधी मैदान में सुबह 8 बजे ही नमाज अदा की गई. इसके अलावा शहर में लोगों ने जमकर खरीदारी की. बाजार में काफी भीड़ उमड़ी. इस मौके पर बिहार की पुलिसिंग बेहतर दिखीं. इस बाबत ड्रोन कैमरा और दूरबीन से निगरानी भी की गई.

पटना के प्रमुख बाजारों में लोगों ने खूब खरीदारी की. आपको बता दें, हर साल बकरीद की तारीख धूल हिज्जा महीने के चांद दिखने पर निर्भर करती है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार धूल हिज्जा महीना इस्लाम के 12 महीना होता है. इस्लामिक मान्यता है कि, ये सिर्फ अल्लाह का एक इम्तिहान था. अल्लाह के हुक्म पर हजरत इब्राहिम अपने बेटे को भी कुर्बान करने के लिए तैयार हो गए. इस तरह जानवरों की कुर्बानी की यह परंपरा शुरू हुई.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक