KK Pathak गए लंबी छुट्टी पर, एस सिद्धार्थ को मिला ACS का प्रभार

KK Pathak गए लंबी छुट्टी पर, एस सिद्धार्थ को मिला ACS का प्रभार

PATNA : आखिरकार केके पाठक की छुट्टी को सरकार ने मंजूरी दे दी है. सरकार ने उनकी छुट्टी का आवेदन स्वीकार करने के साथ ही मुख्यमंत्री के खास माने जाने वाले अधिकारी को विभाग का प्रभार दे दिया है. केके पाठक ने पूरे जून महीने की छुट्टी मांगी थी. वो 3 जून से 30 जून तक छुट्टी पर रहेंगे. केके पाठक और सरकार के बीच में तनातनी जग जाहिर है. आपको बता दे, भीषण गर्मी में सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर केके पाठक और सरकार से विवाद हुआ था. बिहार में भीषण गर्मी के कारण सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब साढ़े तीन सौ बच्चे एक दिन में बीमार हो गये थे. इसके बाद भी शिक्षा विभाग स्कूलों को बंद करने को तैयार नहीं हुआ था. इसके बाद मुख्यमंत्री ने खुद हस्तक्षेप कर सारे स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया था. लेकिन केके पाठक ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी शिक्षकों को स्कूल आने का फरमान जारी कर दिया था. पाठक के इस आदेश से नीतीश नाराज थे.

ऐसा नहीं है कि, केके पाठक पदभार संभालने के बाद छुट्टी पर नहीं गए, जब भी वह छुट्टी पर गए हैं, उस दौरान विभाग ने उनके जगह बैजनाथ यादव को पदभार दिया है, लेकिन इस बार केके पाठक का स्थाई छुट्टी माना जा रहा है, इसलिए इस बार मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का प्रभार सौंप दिया है. आपको बता दे एस. सिद्धार्थ कैबिनेट विभाग के भी अपर मुख्य सचिव है.

 

केके पाठक से सरकार की नाराजगी तब भी झलकी थी. जब शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद पर तैनात कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव को सरकार ने एक्सटेंशन देने से मना कर दिया था. कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव को केके पाठक का करीबी अधिकारी माना जाता था. 31 मई को वे रिटायर हो रहे थे. उससे पहले केके पाठक ने उन्हें सेवा विस्तार देने का आग्रह सरकार से किया था, लेकिन सरकार इसके लिए राजी नहीं हुई थी. सूत्रों की माने तो आचार संहिता लागू होने के कारण सरकार ने अभी उन्हें ट्रांसफर नहीं किया है, लेकिन जैसे ही आचार संहिता खत्म होगा वैसे ही क पाठक का ट्रांसफर होना तय है.

REPORT - KUMAR DEVANSHU