दो और वंदे भारत एक्सप्रेस और तीन वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिली बिहार को, जान लीजिये रूट

दो और वंदे भारत एक्सप्रेस और तीन वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिली बिहार को, जान लीजिये रूट

पटना डेस्क : बिहार को इन दिनों केंद्र के तरफ से ट्रेनों की सौगात दी जा रही है. अभी हाल में ही पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया गया था. बढ़ती लोकप्रियता देखते हुए भारतीय रेल बोर्ड ने बिहार को दो और वंदे भारत एक्सप्रेस और तीन वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात दी है.

भारतीय रेलवे बोर्ड ने पटना से मालदा और गया से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है. इसके अलावा बनारस से आसनसोल के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी, जो बिहार से होकर गुजरेगी पूर्व रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों के परिचालन की तारीख घोषित करेगा.

राजधानी पटना से आने वाले दिनों में एक और सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाई जाएगी. पटना से पश्चिम बंगाल के मालदा के बीच वंदे भारत ट्रेन का परिचालन होगा. इसे हफ्ते में 6 दिन चलाया जाएगा वहीं, गया से हावड़ा के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन होगा. इस ट्रेन को भी हफ्ते में तीन दिन चलाया जाएगा.

रेलवे बोर्ड ने बिहार को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस के अलावा तीन वंदे मेट्रो ट्रेनों की भी सौगात दी है. मुंगेर जिले के जमालपुर से मालदा के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. अन्य दो वंदे मेट्रो भागलपुर से हावड़ा और देवघर के बीच चलाई जाएंगी. इनका परिचालन हफ्ते में 6 दिन होगा बता दें कि, वंदे मेट्रो, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ही छोटा स्वरूप है. इसके जरिए कम दूरी के शहरों को जोड़ा जाना प्रस्तावित है.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक