छठ पूजा को लेकर सीएम नीतीश ने किया घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश 

छठ पूजा को लेकर सीएम नीतीश ने किया घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश 

PATNA : लोक आस्था का महापर्व छठ अब कुछ दिन के बाद आने वाला है. इसको लेकर पटना के विभिन्न घाटों पर सफाई काम चल रहा है. इसको लेकर सीएम नीतीश भी खुब एक्टिव मूड में है. आज सीएम नीतीश कुमार ने घाटों का निरीक्षण किया और वहां अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिया. आपको बता दे, आगामी 5 नवंबर को नहाय-खाय के साथ ही छठ महापर्व की शुरूआत हो जाएगी. छठव्रती 6 नवंबर को खरना करेंगी. जबकि 7 नवंबर को अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्ध्य देंगी. वहीं, 8 नवंबर को उदयगामी सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन हो जायेगा.

 

छठ व्रतियों को किसी तरीके की कोई भी असुविधा घाटों पर ना हो उसके लिए सीएम नीतीश कुमार बहुत एक्टिव मूड में दिख रहे हैं. इसी का नतीजा है कि, CM नितीश अपने कैबिनेट के मंत्रियों और विभागीय अधिकारियों के साथ नासरीगंज घाट से स्टीमर पर सवार होकर तमाम गंगा घाटों को निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं .

इस बार शहरी क्षेत्र में कुल 109 घाटों पर छठ व्रतियों जा सकेंगे. इसको लेकर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह खुद इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं. पटना के छठ घाटों को 19 सेक्टर में बांटा गया है और हर सेक्टर में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति होगी. गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है. इसको लेकर भी सूची बनाई जा रही है. जिसपर छठ व्रतियों को नहीं जाने दिया जायेगा.

REPORT - KUMAR DEVANSHU