चंद्रबाबू नायडू बने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, शपथ समारोह में PM मोदी और अमित शाह हुए शामिल 

चंद्रबाबू नायडू बने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, शपथ समारोह में PM मोदी और अमित शाह हुए शामिल 

DESK : 12 जून 2024 को टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू बुधवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर लिया है. चंद्रबाबू नायडू राज्य के चौथी बार सीएम बने हैं नायडू का यह शपथ ग्रहण समारोह विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आइटी पार्क में शपथ समारोह हुआ है. इसके अलावा जनसेना प्रमुख पवन कल्याण ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है.

 

आज 24 मंत्रियों की सूची में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं. बाकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हैं मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से 8, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति से 1 व्यक्ति शामिल है. नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से 4-4 मंत्री शामिल किए हैं. रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से 1 को कैबिनेट में जगह मिली है. नायडू खुद शक्तिशाली कम्मा समुदाय से आते हैं, जबकि पवन कल्याण कापू समुदाय से आते हैं.

मंगलवार को तेलुगू देशम विधायक दल और एनडीए के घटक दलों ने नायडू को अपना नेता चुन लिया था. इसके बाद आंध्र प्रदेश में एनडीए नेताओं ने राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मुलाकात कर उनसे एन चंद्रबाबू नायडू को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध किया. राज्यपाल चंद्रबाबू नायडू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने पर सहमत हो गए. नायडू  के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों के शामिल हुए.

REPORT - KUMAR DEVANSHU