बिहार में शिक्षक अभ्यर्थी का प्रदर्शन, डोमिसाइल नीति लागू करने की मांग

बिहार में शिक्षक अभ्यर्थी का प्रदर्शन, डोमिसाइल नीति लागू करने की मांग

पटना डेस्क : बिहार में आए दिन शिक्षक अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन करते हैं. वह अपना विरोध दर्ज कराते हैं. आज फिर बिहार से शिक्षक अभ्यर्थियों ने धरना प्रदर्शन किया. बिहार सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक बहाली परीक्षा में डोमिसाइल नीति लागू किए जाने को लेकर यह धरना प्रदर्शन किया गया है. शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ लगातार नारेबाजी किया. शिक्षक अभ्यर्थी आज सुबह ही गांधी मैदान में इकट्ठा हुए, और वहां से पैदल राजभवन मार्च करने निकल गए. लेकिन पुलिस ने उन्हें जेपी गोलंबर पर ही रोक दिया. कई लोगों को गिरफ्तार भी किया. 

शिक्षक अभ्यर्थियों ने सरकार को 72 घंटे का समय दिया था, और मांग किया था कि, राज सरकार शिक्षक बहाली को लेकर डोमिसाइल नीति को लागू करें. लेकिन सरकार ने उनके 72 घंटे के अल्टीमेटम पर कुछ भी नहीं किया तो उन्होंने विरोध का रास्ता अपनाया. सीएम नीतीश कुमार से बिहार में डोमिसाइल नीति लागू करने की मांग करने लगे. 

अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री पर शिक्षक की बहाली के लिए वैकेंसी को नेशनल करने की मांग की. वैकेंसी को अभ्यर्थियों ने कहा कि, शिक्षा मंत्री को लगता है कि शिक्षक की बहाली के लिए वैकेंसी को नेशनल करना होगा तो वह आगे कहे की वैकेंसी को इंटरनेशनल ही कर दिया जाना चाहिए. ताकि भारत के बहार के लोग यहां आकर शिक्षक बन सके. शिक्षा मंत्री अगर बिहार से निकलेंगे तो उन्हें योग्य अभ्यर्थी नजर आ जाएंगे.

वही, इस विरोध पर मैजिस्ट्रेट ने कहा कि, अभ्यर्थियों के पास किसी तरीके का कोई भी धरना प्रदर्शन करने का आर्डर नहीं था फिर भी उन्होंने धरना प्रदर्शन किया जो वैध नहीं है. इसी वजह से इन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. वही शिक्षा विभाग ने भी इस पूरे धरना प्रदर्शन पर कड़े रुख को अपनाते हुए कहा नई शिक्षा नियम का विरोध करने वाले के खिलाफ आचार संहिता के तहत कार्रवाई होगी.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक