बिहार के सभी गांव में डायल 112 की सुविधा होगी, एम्बुलेंस और फायर सेवा भी जुड़ेगी

बिहार के सभी गांव में डायल 112 की सुविधा होगी, एम्बुलेंस और फायर सेवा भी जुड़ेगी

PATNA : बिहार में जिस तरीके से अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए सरकार दिन-प्रतिदिन कुछ ना कुछ बदलाव करते ही रहती है. इसी बदलाव के तहत बिहार सरकार ने अब ग्रामीण इलाकों में भी पुलिस की डायल 112 सेवा की शुरुआत करने जा रही है. 3 नवंबर को बिहार सरकार ने राज्य के ग्रामीण इलाकों में एकत्रित आपातकालीन सेवा डायल 112 के विस्तार के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी.

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गृह विभाग द्वारा रखे गए इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. डायल 112 सेवा के साथ अब तीन और सेवाओं को भी एकत्रित किया जाएगा. डायल 112 के तहत जहां लोग आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकेंगे. वहीं फायर सेवा और मेडिकल इमरजेंसी की सेवा भी ले सकेंगे.

 

अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि डायल 112 की सेवा के दूसरे चरण में विस्तार के क्रम में ईआरवी एवं उपकरण 883 चार पहिया वाहन और 550 दो पहिया वाहनों की खरीद होगी. वाहनों को संचालित करने के लिए 4426 ड्राइवरों की सेवा ली जाएगी. आईटी सॉफ्टवेयर आर आईटी हार्डवेयर, मास्टर ट्रेनरों की सेवाएं, टेलीकॉम सेवाएं, टेक्निकल मैनपॉवर के अलावा अग्निशमन सेवा के लिए 900 इंटीग्रेटेट एंड ऑटोमेशन वाहन भी खरीदे जाएंगे, जबकि इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए इंटीग्रेटेड एंड ऑटोमेशन सेवा के लिए 2000 वाहन लिए जाएंगे.

 

REPORT – KUMAR DEVANSHU