बिहार में बालू की कमाई पर गंगा किनारे गैंगवार, कई घायल 

बिहार में बालू की कमाई पर गंगा किनारे गैंगवार, कई घायल 

PATNA : बिहार सरकार आए दिन अवैध बालू के खनन को रोकने के लिए कई कठोर से कठोर कदम उठा रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद भी बिहार में अवैध खनन का काम नहीं रुक रहा है. इस बार तो सरकार ने इनाम तक का घोषणा कर दिया. उसके बाद भी बालू के अवैध खनन और परिचालक को नहीं रोक पा रहा है और इसमें आए दिन गैंगवार जैसी घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला पटना के मनेर के लोदीपुर बाजार इलाके से सामने आया है.

 

जहां गंगा किनारे सोमवार की रात गैंगवार में नामी बदमाश करिया राय समेत चार लोग गोली लगने से घायल हो गए हैं. करिया राय गोली लगने के बाद भी भागने में कामयाब रहा है. गैंगवार का कारण बालू लदी नावों से रंगदारी वसूली को लेकर दो गुटों के बीच का झगड़ा है. पुलिस को घायल लोगों में सिर्फ एक आदमी मिल पाया है. जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि, गैंगवार में अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल हुआ है. पुलिस और एफएसएल टीम ने घटना की जगह की बारीकी से जांच की है.

आपको बता दे, लोदीपुर ब्यापुर का दो गुट गंगा नदी में बालू लदे नावों से रंगदारी मांग रहा था. दो गुट के लोगों के रंगदारी मांगने से दोनों गैंग आमने-सामने हो गया और फिर अचानक दोनों तरफ से गोलियां चलने लगी. एक गुट देवनाथ उर्फ करिया राय और एक भट्ठा के मुंशी विनय कुमार को गोली मारने के लिए खदेड़ने लगा तो दोनों ने भट्ठा के एक कमरे में छुपकर जान बचाई दूसरे गैंग ने कमरे पर बाहर से ही जमकर गोलियां दागी. जिसमें विनय और करिया राय को गोली लग गई है. विनय ने भागकर जान बचाई जबकि करिया राय लापता है. जिस तरीके से बार-बार बालू घाट पर गैंगवार की घटना हो रही है. यह एक गंभीर समस्या है. जिसके बारे में सरकार को गंभीरता से सोचना चाहिए और पुलिस प्रशासन को वहां कानून व्यवस्था कायम रखना चाहिए.

REPORT - DESWA NEWS