गया के डोभी चेकपोस्ट पर लग रहा सरकार को करोड़ों का चूना, जानिए डोभी के डकैतों के बारे में? 

गया के डोभी चेकपोस्ट पर लग रहा सरकार को करोड़ों का चूना, जानिए डोभी के डकैतों के बारे में? 

GAYA : देसवा ट्रांसपोर्ट हर उस खबर को आपसे साझा करेगा, जिससे बिहार सरकार के राजस्व पर फर्क पड़ता हो. देशवा ट्रांसपोर्ट हर दिन एक नई खबर के साथ आपके सामने हाजिर होता है. आज हम बात करने जा रहे हैं, बिहार के गया की. जहां बहुत ही इत्मीनान से बिहार सरकार के राजस्व में चूना लग रहा है. वहां परिवहन विभाग के नाक के नीचे जो खेल चल रहा है. उससे सरकार को करोड़ों का चूना लग रहा है.

 

देशवा ट्रांसपोर्ट बार-बार गया के डोभी चेकपोस्ट की खबर को दिखा रहा है. जहां लगातार बिहार के राजस्व में सेंधमारी की जा रही है. देशवा ट्रांसपोर्ट के एक दर्शक ड्राइवर ने डोभी चेकपोस्ट से एक वीडियो बनाकर भेजा है. उस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि, ट्रक ड्राइवर डोभी चेकपोस्ट पार करने से पहले अपने हाथों में कुछ रुपए लिए हुए हैं और वह बता रहा है कि, यह रुपए देकर वह चेकपोस्ट से पार कर जाएगा और यह भी बता रहा है कि, वह पैसा देकर एक कोड बोलेगा. जिसके बाद उसे बहुत ही आराम से जाने दिया जाएगा और होता भी कुछ ऐसा ही है. ट्रक ड्राइवर चेक पोस्ट के पास रुकता है. वहां के ऑपरेटर और बगल में एक सिपाही खड़े हैं. वह अपने हाथ से पैसा ऑपरेटर को दे रहा है और पैसे की मांग करने पर वह एक कोड बोल रहा है. 50 नंबर 50 बोलते ही वह ऑपरेटर उसके हाथ से पैसा लेकर चुपचाप उसे रख लेता है और ट्रक को जाने देता है. अब इससे जाहिर होता है कि, यह पैसा वैध तरिके से तो नहीं ही लिया गया होगा या तो ट्रक ओवरलोड होगा या टेक्निकल वह अनफिट होगा. जिसके वजह से उससे पैसा लिया गया होगा.

 

ऐसे स्थिति में ये सहज अंदाज़ लगाया जा सकता है कि, इस चेक पोस्ट से हर दिन ऐसे ही गाड़ियों की पासिंग की जाती होगी. ऐसे में यह सोचने वाली बात है कि, आखिर इतना इतना बड़ा खेल किसके संरक्षण में की जा रही है, क्योंकि ऐसा नहीं संभव है कि, बिना बड़े अधिकारियों के इस तरह के काले खेल को खेला जा सकता है. सूत्रों की माने तो, गया के डोभी चेकपोस्ट से हर दिन तकरीबन 3 लाख की अवैध वसूली की जाती है. जो गया के डीटीओ साहब के पास पहुंचती है. अब अंदाजा लगाइए एक दिन में 3 लाख तो महीना में करोड़ों का लेनदेन गया के डीटीओ साहब के पास पहुंच रहा है. इस बंदरबांट में गया के MVI साहब, परिवहन पदाधिकारी और टैक्सेशन ऑफिसर भी शामिल हैं. जिनको भी उनका कट हर महीने मिल जाता है.

 

वही, जिस तरीके से यह बंदरबांट पिछले कई सालों से चल रहा है. आप उससे सहज अंदाजा लगाइए कि, इस बिहार सरकार के राजस्व को कितना नुकसान पहुंच रहा होगा. जिस तरीके से पैसे का लेनदेन गया के डोभी चेकपोस्ट पर चल रहा है. वह पूर्णता अवैध है और सबसे बड़ा बात यह है कि, इतना बड़ा सिस्टम किसके छत्रछाया से चल रहा है. यह किसके संरक्षण में यह काम रहे है. इसकी जांच विभाग को जरूर करनी चाहिए. देशवा ट्रांसपोर्ट भी विभाग के उच्च अधिकारीयों से निवेदन करेगा कि, ऐसे लोगों पर संज्ञान ले जांच करें अगर जांच में बात सच साबित होती है तो ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें. ताकि लोगों में डर बने और इस तरीके से अवैध कमाई का अड्डा चेकपोस्ट ना बनें.

REPORT - DESWA NEWS