नीति आयोग की बैठक में PM मोदी बोले - 2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा

नीति आयोग की बैठक में PM मोदी बोले - 2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा

DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज दिल्ली में आयोजित की गई. इस बैठक में देश भर के मुख्यमंत्री ने इस बैठक में भाग लिया. बैठक राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में हुई. नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘2047 में विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि वे सीधे लोगों से जुड़े हुए हैं.

 

पीएम मोदी के हवाले से नीति आयोग ने एक्स पर लिखा कि, भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं. यह दशक तकनीक और भू-राजनीतिक बदलावों के साथ साथ अवसरों का भी है. भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए अनुकूल बनाना चाहिए. यह भारत को एक विकसित देश बनाने की दिशा में प्रगति का रास्ता है.

वही, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को छोड़कर विपक्षी दलों की सरकारों वाले राज्यों के मुख्यमंत्री ने बैठक का बहिष्कार किया. वह इस बार के आम बजट में भेदभाव किए जाने का आरोप लगा रहे हैं. बनर्जी भी कार्यवाही के संचालन के तरीके पर विरोध करते हुए, बैठक बीच में छोड़ गई. ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि, विपक्ष की एकमात्र प्रतिनिधि होने के कारण होने के बावजूद उन्हें भाषण के दौरान बीच में रोक दिया गया. बहरहाल, सरकारी सूत्रों ने उनके आरोप को खारिज करते हुए कहा कि, ममता को बोलने के लिए दिया गया समय समाप्त हो गया था. ममता ने कहा कि, वह 5 मिनट के बाद उनका माइक्रोफोन बंद कर दिया गया था.

REPORT - DESWA NEWS