बिहार में बालू की होम डिलीवरी, सरकार ने दिये निर्देश 

बिहार में बालू की होम डिलीवरी, सरकार ने दिये निर्देश 

PATNA : बिहार में जिस तरीके से बालू का अवैध कारोबार चलता है. उसपर नकेल कसने के लिए बिहार सरकार के द्वारा अलग-अलग नियम बनाए जाते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी बालू माफिया अवैध कारोबार खुलेआम करते हैं. इस बार फिर से बिहार सरकार ने अच्छी शुरुआत की है और अब बालू होम डिलीवरी करने जा रही है. यह जानकारी बिहार सरकार के खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय सिन्हा ने दी.

विजय सिन्हा ने बताया कि, राज्य सरकार इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार करा रही है. जहां विजिट करके ग्राहक बालू खरीद सकेंगे इसके लिए विभाग बालू मित्र पोर्टल विकसित कर रहा है. उक्त पोर्टल के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति बालू खरीद के साथ इसकी होम डिलीवरी भी ले सकेगा. बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन ने बालू आपूर्ति के लिए कंपनियों के चयन के लिए निविदा निकाल दी है. एजेंसी के चयन के बाद अगले दो माह में यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी. सरकार आमजनों को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का बालू उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है पोर्टल को संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने माइनिंग कॉरपोरेशन को प्राधिकृत किया है.

इसके आगे मंत्री विजय सिन्हा ने ब्यटा कि, बालू मित्र पोर्टल पर सभी बंदोबस्तधारी और लाइसेंस प्राप्त विक्रेता निबंधित रहेंगे. उनके द्वारा बालू की बिक्री दर पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी. ट्रांसपोर्टरों का भी निबंधन और वाहन के प्रकार के अनुरूप प्रति किमी परिवहन किराया. बालू मित्र पोर्टल पर दर्ज रहेगा ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना नाम, पता और बालू का प्रकार सहित उसकी मात्रा का विवरण भर कर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन के बाद अपना आर्डर बुक कर सकेंगे.

REPORT - DESWA NEWS