DELHI COACHING HADSA : पहले मशूहर Vikas Divyakirti के Drishti IAS पर लगी सील, अब Khan Sir के कोचिंग सेंटर पर लटका ताला

DELHI COACHING HADSA : पहले मशूहर Vikas Divyakirti के Drishti IAS पर लगी सील, अब Khan Sir के कोचिंग सेंटर पर लटका ताला

PATNA : जब से दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में चल रहे स्टडी सेंटर में डूबने से तीन लोगों की मौत हुई जिसमे मृतकों में 2 छात्राएं और एक छात्र शामिल थे. तेलंगाना की 25 साल की तान्या सोनी और यूपी के अंबेडकर नगर की श्रेया, जबकि केरल के रहने वाले छात्र नेविन डालविन के रूप में तीनों की पहचान हुई थी. उसके बाद से ही पूरे देश में सभी कोचिंग संस्थानों पर वहां के नगर निगम का नजर उनके ऊपर है. हर जगह इस हादसे के बाद से सभी शहर में नगर निगम अब एक्टिव मोड में आ गए है और सभी कोचिंग सेंटरों के निरीक्षण कर रहा है. जो भी नियम के खिलाफ काम करते दिख रहे हैं उनके संस्थानों पर ताला लगाया जा रहा है. इस हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम ने मुखर्जी नगर में बड़ी कार्रवाई की नगर निगम ने राजधानी दिल्ली की फेमस आईएएस कोचिंग एकेडमी में शामिल दृष्टि आईएएस (मेसर्ज दृष्टि-द विजन) के नेहरू विहार स्थित बड़े सेंटर को सील कर दिया. इस कोचिंग सेंटर के मालिक विकास दिव्यकीर्ति हैं.


ऐसा नहीं कि, यह सिर्फ दिल्ली में इस हादसे के बाद कार्रवाई चल रही है. राजधानी पटना में भी नगर निगम फुल एक्टिव मूड में है. इसी क्रम में सदर एसडीओ श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर के नेतृत्व में टीम ने खान सर के 'खान जीएस रिसर्च सेंटर' की जांच भी की गई. जांच में कुछ कमियां पाई गई. एसडीओ ने बताया कि, इनके कोचिंग में जगह के अनुपात में छात्रों की संख्या ज्यादा है. फायर एनओसी, निबंधन समेत अन्य बिंदुओं पर उन्हें कागजात दिखाने को कहा गया है. एसडीओ ने बताया कि, अभी किसी भी कोचिंग संस्थान पर कार्रवाई नहीं की जा रही है. सभी को व्यवस्थागत सुधार का मौका दिया जा रहा है. इसके बाद डीएम के स्तर से अगला फैसला होगा.


पटना में कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण करने वाले पदाधिकारी ने बताया कि, पटना के मछुआटोली, लंगरटोली, भिखना पहाड़ी और मुसल्लहपुर अहरा में चल रहे. कोचिंग संस्थानों का सर्वे किया गया है. जिसमें यह बात निकलकर सामने आई है कि, कई कोचिंग का रजिस्ट्रेशन ही नहीं है. बिना रजिस्ट्रेशन के ही कई कोचिंग चल रहा है. कोचिंग एक्ट के तहत इन सभी पर कार्रवाई की जाएगी. 

REPORT - DESWA NEWS