बिहार में जमीन सर्वे फिलहाल टला, दिया गया 3 महीने का वक्त 

बिहार में जमीन सर्वे फिलहाल टला, दिया गया 3 महीने का वक्त 

PURNEA : बिहार में पिछले 20 अगस्त से जमीन सर्वे का काम चल रहा है. इसको लेकर सरकारी दफ्तर से लेकर सभी लोगों को में परेशानी का सामना झेलना पड़ रहा था. सरकार ने भी इस बात को समझा है, इसलिए बिहार सरकार के राजस्व में भूमि सुधार मंत्री दिलीप जायसवाल ने पूर्णिया में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि, जमीन मालिकों को 3 महीने का समय दिया जाएगा ताकि वह जमीन का कागजात तैयार करवा सके. 


मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि, हमें शिकायत मिल रही थी कि, आम लोगों को काफी दिक्कत हो रही है. जमीन मालिकों को समस्या हो रही है. रैयतों को कागज ढूंढने में परेशानी हो रही है. जमीन मालिकों को कागजात बनाने के लेकर तीन महीने का समय दिया जा रहा है. तबतक जमीन सर्वे के काम को स्थगित रहेगा. दिलीप जायसवाल ने कहा कि, हमलोगों ने समझा कि, लोगों को कागजात ढूंढने में परेशानी हो रही है. जनता को कष्ट हो रहा था तो जनप्रतिनिध को भी कष्ट हुआ तो हमने भी एक फैसला लिया है. एक-दो दिन में पत्र निकाल देंगे कि अभी तीन महीने कागजात ढूंढने और कागज तैयार करने का पहले समय देंगे. उसके बाद सर्वे का डिक्लेरेशन स्टार्ट करेंगे. 


वही, कैथी लिपिक होने के कारण भी समस्या आ रही है. जिसको लेकर मंत्री ने कहा कि, जल्द ही इसको लेकर ट्रेनिंग स्टार्ट करेंगे, ताकि कोई इसका गलत फायदा ना उठा सके. थोड़ा समय दीजिए. इसको लेकर ट्रेनिंग शुरू होगी उन्होंने कहा कि, इसके लिए बनारस और अन्य जगह से 100 से अधिक एक्सपर्ट को बुलाया है. सभी सर्वे कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि कैथी लिपि के कागज को पढ़ सके जिससे लोगों को परेशानी ना हो.

REPORT - KUMAR DEVANSHU