ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा में एक दिन का राजकीय शोक, इन ट्रेनों को किया गया रद्द...

भीषण ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। वहीं गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह रद्द कर दिया गया।

ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा में एक दिन का राजकीय शोक, इन ट्रेनों को किया गया रद्द...

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 261 हो गई है और घायलों की संख्या बढ़ते जा रही है। न्यूज एजेंसी के तरफ से ये जानकारी दी जा रही है। रेलवे के तरफ से ये जानकारी दी जा रही है की  650 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुआ। ये जाकारी भी सामने आ रही है की PM मोदी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। सुबह से ही उन्होंने हालात की लगातार समीक्षा कर रहे है।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस डिरेल हुई। इसके कुछ डिब्बे दूसरी पटरी पर पलट गए। दूसरी तरफ से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस इनसे टकरा गई। इसके बाद दोनों ट्रेन की कई बोगियां पटरी से उतर गईं। ये बोगियां दूसरे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से जा भिड़ी। कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन और कुछ बोगियां मालगाड़ी के ऊपर भी चढ़ गईं। 

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि 12841, कोरोमंडल एक्सप्रेस के ड्राइवर को बहनागा बाजार में थ्रू लाइन का ग्रीन सिगनल मिला। वह ट्रेन को 138 किलोमीटर प्रित घंटे की रफ्तार में ले जा रहा था। लेकिन कांटा कुछ ऐसा बना हुआ था कि ट्रेन मेन लाइन पर ही जाने के बजाय लूप लाइन में चली गई। वहीं इसकी एक मालगाड़ी से जबरदस्त टक्कर हुई।

इस रिपोर्ट के मुताबिक मालगाड़ी से टक्कर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इनमें से कुछ डिब्बे तो पलट गए हैं। कुछ डिब्बे अप मेन लाइन पर हैं, कुछ डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए हैं। कुछ डिब्बे डाउन मेन लाइन की तरफ भी चले गए। वहां कोहराम मच गया।

इस बीच आई बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट

इसी बीच डाउन मेन लाइन पर बेंगलुरु से हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट आ गई। इसकी कोरोमंडल एक्सप्रेस से टक्कर हो गई। इसमें हावड़ा सुपरफास्ट के भी दो डिब्बे बेपटरी हो गए। इसके डिब्बे भी पलट गए।

कितने की क्षति हुई?

इस दुर्घटना से रेलवे को कितने की क्षति हुई, इसका अभी अंदाजा नहीं लगाया गया है। इसका असेसमेंट बाद में किया जाएगा। फिलहाल रेलवे का ध्यान राहत और बचाव कार्यों पर है।

प्रधानमंत्री-रेलमंत्री ने मुआवजे का ऐलान किया
पीएम मोदी ने हादसे को लेकर दुख जताया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। हादसे में मरने वाले लोगों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मारे गए लोगों के परिवार को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और चोट लगने वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए देने की घोषणा की है।

ममता, राहुल ने दुख जताया, कार्यकर्ताओं से मदद की अपील
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे पर दुख जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- हम ओडिशा सरकार की मदद के लिए 5-6 सदस्यों की टीम मौके पर भेज रहे हैं।

राहुल और प्रियंका गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से रेस्क्यू में मदद करने की अपील की।

गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह रद्द

ओडिशा रेल हादसे के बाद आज होने वाला गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह रद्द कर दिया गया। कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि मडगांव स्टेशन पर गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह को ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना होने के मद्देनजर रद्द कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे और समारोह के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था। लेकिन ट्रेन हादसे का जायजा लेने के लिए वैष्णव ओडिशा जा रहे हैं।

बंगाल से दक्षिण भारत जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द

रेलवे विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि इस दुर्घटना के बाद पश्चिम बंगाल से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। भुवनेश्वर में अधिकारियों ने बताया कि राहत और बचाव कार्य में 115 एंबुलेंस, 50 बसें, 45 सचल स्वास्थ्य इकाई के साथ ही 1200 कर्मचारियों को लगाया गया है। घायलों की मदद के लिए बालासोर मेडिकल कॉलेज के बाहर दो हजार से ज्यादा लोग जमा हो गए। घायलों के लिए बड़ी संख्या में लोग ब्लड भी दे रहे हैं। डॉक्टरों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में 30 से अधिक घायलों की सर्जरी की गई है।

टीएमसी ने की रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पड़ोसी राज्य ओडिशा में हुए भीषण रेल हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की है। टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार रेल हादसों को रोकने के लिए उचित उपाय करने के बजाय विपक्षी नेताओं की जासूसी करने के लिए सॉफ्टवेयर पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जनता को गुमराह करके राजनीतिक समर्थन हासिल करने के लिए वंदे भारत ट्रेनों और नवनिर्मित रेलवे स्टेशनों का बखान कर रही है, लेकिन सच्चाई यह है कि सरकार ट्रेनों की सुरक्षा उपायों की उपेक्षा कर रही है। 

टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द स्वास्थ्य होने की कामना करते हैं। उन्होंने आगे लिखा, रेल मंत्री को अंतरात्मा की आवाज सुनकर अब पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

2016 के बाद सबसे बड़ा हादसा

कानपुर में 142 लोगों की मौत : यह सात साल में सबसे बड़ा हादसा है। यूपी में 21 नवंबर, 2016 को कानपुर शहर से 100 किमी दूर ट्रेन हादसे में 142 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। तब पटना-इंदौर एक्सप्रेस के 14 कोच पुखरायां में पटरी से उतर गए थे।

एक दिन पहले ही हुई थी सुरक्षा पर बैठक
एक दिन पहले ही दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में रेल मंत्रालय ने सुरक्षा पर चिंतन किया था। शिविर में रेलवे सुरक्षा व नई तकनीकों पर जोर दिया गया था। इसमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल थे।

रक्तदान के लिए रातभर लाइन में खड़े रहे लोग

स्थानीय लोगों को जैसे ही हादसे की सूचना मिली, रक्तदान करने के लिए अस्पताल पहुंच गए। देर रात तक रक्तदान के लिए लंबी लाइनें लगी रहीं। एक यात्री रुपम बनर्जी ने बताया, दुर्घटना के बाद सबसे पहले स्थानीय गांव वाले पहुंचे और यात्रियों की मदद करना शुरू किया। इन्होंने लोगों को बाहर निकाला। सामान ढूंढकर पहुंचाया और पानी भी पिलाया।