विपक्षी गठबंधन वाली I.N.D.I.A की तीसरी बैठक की तारीख तय, 25-26 अगस्त को मुंबई में जुटेंगे विपक्षी नेता

विपक्षी गठबंधन वाली I.N.D.I.A की तीसरी बैठक की तारीख तय,  25-26 अगस्त को मुंबई में जुटेंगे विपक्षी नेता

पटना डेस्क : बिहार में 23 जून को विपक्षी एकता का महाजुटान हुआ था. जिसकी अगवानी बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने की थी. वही 18 जुलाई को दूसरी बैठक बेंगलुरु में की गई थी. जिसकी अगवानी कांग्रेस ने की थी. जिसके बाद विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया तय किया गया था. इंडिया का मतलब "इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस" है. 

अब इस बैठक का सिलसिला जारी रखते हुए. तीसरी बैठक मुंबई में 25 और 26 अगस्त को तय की गई है. यह बैठक कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शरद पवार गुट की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी. यह पहली बार होगा, जब विपक्ष दल यानी इंडिया की बैठक मुंबई में आयोजित होगी. यहां शामिल कोई भी दल सत्ता में नहीं है. 

आपको बता दें कि, 2024 का लोक सभा इलेक्शन में भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों ने गोलबंद होकर एक नया गठबंधन बनाया जिसका नाम इंडिया रखा गया. इस बैठक में विभिन्न दलों के बीच कोआर्डिनेशन कमेटी का गठन किया जाएगा. इसके साथ ही लोकसभा 2024 में विपक्षी दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर भी बात होगी. जिसकी चर्चा पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दिया है.

अब विपक्ष दलों की संख्या 26 तक पहुंच गई है. इसी विपक्षी एकता की बैठक को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तंज कसा था. उन्होंने कहा था कि, नाम बदल लेने से क्या होगा? इंडिया नाम तो पीएफआई इंडियन मुजाहिदीन और ईस्ट इंडिया कंपनी में भी है. नाम से कुछ नहीं होता जनता सब जानती है.

रिपोर्ट : कुमार कौशिक